trendingNow11734861
Hindi News >>Health
Advertisement

Health Tips: क्या आप भी यूज करते हैं आर्टिफिशियल शुगर? खाने से पहले जानें इसके Side Effects

Side Effects Of Artificial Sugar: ऐसा माना जाता है, कि चीनी के सेवन से वजन तेजी से बढ़ता है. इसलिए कुछ लोग वजन कंट्रोल करने के लिए नॉर्मल शुगर की जगह आर्टिफिशियल शुगर का इस्तेमाल करते हैं. ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है. आइये जानें कैसे...   

Health Tips: क्या आप भी यूज करते हैं आर्टिफिशियल शुगर? खाने से पहले जानें इसके Side Effects
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Jun 12, 2023, 04:04 PM IST

Artificial Sugar Causes Cancer: क्या आप भी आर्टिफिशल शुगर का इस्तेमाल करते हैं? अगर हां, तो ये आपके सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है. दरअसल, चीनी का अधिक मात्रा में सेवन करने से लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं. वजन कंट्रोल करने के लिए लोग आर्टिफिशल शुगर का इस्तेमाल करते हैं. इतना ही नहीं, लोग ये गलती तक कर बैठते हैं, कि मोटापे को कम करने के लिए चीनी के सेवन ही बंद कर देते हैं. जो कि बहुत गलत है. वहीं आर्टिफिशल शुगर आपकी हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक होती है. यह इतनी खतरनाक है, कि आपको कैंसर जैसी बीमारी का शिकार बना सकती है. यह बात हाल ही में हुई एक स्टडी में सामने आई. 

रिसर्च में हुआ ये खुलासा-
कुछ यूनिवर्सिटीज द्वारा किए गए रिसर्च में यह पाया गया कि आर्टिफिशियल शुगर के सुक्रालोज-6-एसीटेट, सुक्रालोज में पाया जाने वाला एक खास तरह का कैमिकल डीएनए को नुकसान पहुंचाता है. स्वीटनर के ऑफ-द-शेल्फ ब्रांडों में सुक्रालोज-6-एसीटेट की ट्रेस मात्रा पाया जाने वाला पदार्थ आफके लिए घातक हो सकता है. वैज्ञानिकों का कहना है, कि आर्टिफिशियल शुगर में मौजूद सुक्रालोज का एक दूषित और मेटाबोलाइट इंसान के ब्लड टिश्यूज में डीएनए को नुकसान पहुंचा सकता है. 

आर्टिफिशियल शुगर से कैंसर का खतरा

डायबिटीज के पेशेंट्स को हमेशा चीनी से परहेज करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए चीनी की जगह आर्टिफिशियल शुगर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको बता दें, यह आर्टिफिशल शुगर आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. रिसर्च के अनुसार, इससे कैंसर जैसे जानलेवा बीमारी के होने का खतरा रहता है. जो लोग आर्टिफिशियल शुगर  इस्तेमाल करते हैं, उनमें aspertame अधिक पाया जाता है. वहीं जो लोग चाय, नीबू पानी, दूध इन सभी आर्टिफिशियल शुगर का इस्तेमाल करते हैं, इन सब से ब्रैस्ट कैंसर होने का खतरा होता है. 

आप चाहें तो कम मीठी चाय, कम मीठी डिश का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए प्लांट बेस्ड अच्छे प्रोडक्ट मार्केट में आ रहे हैं. जो सेहत के लिहाज से भी अच्छे हैं. रिसर्च से सामने आई बात पर आप अपनी सेहत को लेकर और सावधान हो जाइए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}