trendingNow11384662
Hindi News >>Health
Advertisement

सफेद बालों की परेशानी से छुटकारा दिलाएंगी इमली की पत्तियां, ऐसे करें इस्तेमाल

White Hairs Treatment: आजकल अधिकांश लोग बालों के सफेद होने से, बाल झड़ने और टूटने की समस्या से बहुत परेशान रहते हैं. बालों का उम्र से पहले सफेद होने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल भी हो सकती है. 

सफेद बालों की परेशानी से छुटकारा दिलाएंगी इमली की पत्तियां, ऐसे करें इस्तेमाल
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 07, 2022, 07:16 PM IST

White Hairs Treatment: अक्सर सिर से नहाते समय और बालों में कंघी करते समय उनके झड़ने और टूटने की समस्या रहती है. लेकिन आजकल उम्र से पहले ही बालों के सफेद होने की समस्या भी आम हो रही है. इसका मुख्य कारण है खराब लाइफस्टाइल. हमारे खाने पीने का सीधा असर बालों और त्वचा की सेहत पर पड़ता है. अगर आप भी बालों के सफेद होने से परेशान हैं तो इमली की पत्तियां आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती हैं. जानिए इसे किस तरह इस्तेमाल करना है. 

  1. डैंड्रफ की दिक्कत में असरदार
  2. इमली की पत्तियां बालों को सफेद करने से रोकती हैं 

इमली की पत्तियों का ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आपकी उम्र 20-22 साल है और बाल पकने लगे हैं यानी सफेद होने लगे हैं तो इसके लिए इमली की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इमली की पत्तियों के उपयोग से बाल सेहतमंद होते हैं. बता दें इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन, मिनरल्स होते हैं जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं. इससे शरीर से जुड़ी तमाम परेशानियां भी दूर होती हैं. इमली के पत्तों को बालों में लगाने से डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है. इसके लिए आप इमली की पत्तियों को पीसकर एक हेयर पैक बना लें. इसका रस निकालकर स्प्रे बनाकर भी यूज कर सकते हैं.

इस तरह बनाएं इमली की पत्तियों का स्प्रे

अगर आपको इमली की पत्तियों का स्प्रे बनाना नहीं आता तो आप यहां सीख सकते हैं. इसके लिए आप 4 कप पानी लें. इसमें आधा कप इमली की पिसी हुई पत्तियां मिलाएं. अब इसे उबालकर ठंडा कर लें. ठंडा होने के बाद इसे स्प्रे की बोतल में भरकर बालों पर स्प्रे करें. स्प्रे करते समय ये ध्यान रहे कि स्प्रे पूरे बालों में अच्छी तरह लग जाए. स्प्रे के करीब 20 मिनट बाद बाल धो लें. इसे हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल करें. कुछ ही हफ्तों में आपको फर्क नजर आएगा. इसके साथ ही बालों का रूखापन दूर हो जाएगा. इसके रेगुलर इस्तेमाल से बालों का सफेद होना भी बंद हो जाएगा.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}