trendingNow11989825
Hindi News >>Health
Advertisement

Skin Care: 40 की होने पर भी उम्र को देनी है मात, तो स्किन पर लगाएं इस हरे रंग का Face Pack

Skin Care Tips: बढ़ती उम्र को रोकना नामुमकिन है, लेकिन इसके असर को जरूर कम किया जा सकता है, अगर आप चाहती हैं कि मिडिल एज में पहुंचने के बाद भी आप हसीन और जवान दिखें, तो इसके लिए आपको खास फेस पैक का इस्तेमाल करना होगा. 

Skin Care: 40 की होने पर भी उम्र को देनी है मात, तो स्किन पर लगाएं इस हरे रंग का Face Pack
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Dec 03, 2023, 06:54 AM IST

Coriander Face Pack: आमतौर पर अगर कोई इंसान 40 के करीब या इसके पार चला जाए तो वो एजिंग प्रॉसेस को नहीं छिपा पाता, क्योंकि तब चेहरे पर कसावट काफी कम होने लगती है और झुर्रियों में इजाफा हो जाता है. ऐसे में आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, आप बढ़ती उम्र  में बॉलीवुड की हीरोइन जैसी यंग दिखना चाहती हैं तो आपको एक आसान सा घरेलू नुस्खा आजमाना होगा.

स्किन के लिए फायदेमंद है धनिया
किचन में रखा हुआ हरा धनिया आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है, इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटी ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स के हमले से बचाते हैं. दरअसल धनिए एक तरह का एंटीमाइक्रोबियल, एंटी फंगल और एंटीसेप्टिक प्लांट है. अगर धनिया की चटनी खाई जाए तो स्किन को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है, जिससे चेहरे पर दाने नहीं आते. आइए जानते हैं कि धनिया की पत्तियों की मदद से हम कैसे स्किन की देखभाल कर सकते हैं.

झुर्रियां हो जाएगी कम
इसके लिए सबसे पहले ताजा हरा धनिया लें और इसमें दही, एलोवेरा जेल और गुलाब जलब को मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को फेस पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगा लें. अगर आप इस हरे पेस्ट को नियमित रूप से चेहरे पर अप्लाई करेंगे तो इससे न सिर्फ झुर्रियों से छुटकारा मिलेगा, बल्कि दाग-धब्बे और झाइयां भी गायब हो जाएंगी.

ड्राई लिप्स से मिलेगा छुटकारा
अक्सर बढ़ती उम्र का असर हमारे होठों पर पड़ता है, 50 के आसपास ये ड्राई और बेजान नजर आने लगते हैं. इसके लिए आप धनिया की पत्तियों को सबसे पहले अच्छी तरह मिक्सर ग्राइंडर या सिल बट्टे पर पीस लें और अपने होठों पर लगा लें. सूख जाने के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें. रेगुलरली ऐसा करने से होंठ मुलायम और गुलाबी हो जाएंगे.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}