trendingNow11230485
Hindi News >>Health
Advertisement

Superfood: अगर आप हाई बीपी और वजन बढ़ने से हैं परेशान, तो Flax Seeds के सेवन से मिलेगी राहत

अलसी के बीजों में पाया जाने वाला ओमेगा-3 हार्ट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. दिनभर में 3 से 4 चम्मच अलसी के पाउडर का सेवन हार्ट से जुड़ी परेशानी, हाई ब्लड प्रेशर या फिर वजन कम करना हो इन सब समस्याओं में फायदा पहुंचाएगा. 

Superfood: अगर आप हाई बीपी और वजन बढ़ने से हैं परेशान, तो Flax Seeds के सेवन से मिलेगी राहत
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 23, 2022, 09:20 PM IST

Flax Seeds Benefits: आपके दिल की अच्छी सेहत के लिए अलसी को बेहद फायदेमंद माना गया है. अलसी के बीजों को तीसी या फ्लेक्स सीड्स भी कहते है. इन बीजों को सुपरफूड भी कहा जाता है. असली के इस्तेमाल से मोटापे को कंट्रोल कर सकते है. इसके अलावा असली के सेवन से कई तरह के फायदे हैं. क्लिनिकल स्टडीज के मुताबिक, हाई ब्लड प्रेशर (High BP) को कम करने में भी असली के बीज बेहद कारगर हैं.  

असली को कई भारतीय परिवारों में मुखवास के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इसे खाने के तरीका सबका अलग-अलग है. कोई इसे भूनकर चबाता है, तो कोई सौंफ या तिल के साथ मिक्स करके इसका सेवन करते हैं. आज हम आपको असली के इस्तेमाल का सही तरीका बता रहे हैं. 

सेहत के लिए अलसी है बेहद फायदेमंद
असली के बीजों में लगभग 35 फीसदी फाइबर होता है. रोजाना केवल 10 ग्राम बीजों को कंज्यूम किया जाए, तो हमारे शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और कई अहम विटामिन्स और मिनरल्स मिल सकते हैं. अलसी एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ एंटी इंफ्लेमेटरी भी है. असली माइक्रो और मैक्रो न्यूट्रिएंट्स का खजाना है. 

अगर खाना बनाते समय नहीं करते हैं हल्दी का सही इस्तेमाल, तो कैसे मिलेगा असली फायदा? आज ही बदले ये तरीका

अलसी को भून कर ठंडा होने पर हल्का कूट लें
इस तरह खाने से इसका भरपूर फायदा मिले. दरअसल, इसके बीज का आवरण कठोर होता है, जिसे हमारा पेट गला नहीं पाता है. कूटकर या फिर पीसकर इसके पाउडर का सेवन किया जाए, तो ये आसानी से शरीर से मिल जाता है. असली को तवे पर हल्का भून लें और खलबत्ते में कूटकर पाउडर तैयार कर लें. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप चाहे तो इसमें हल्का सा काला नमक भी मिला सकते हैं.

दिनभर में 3 से 4 चम्मच इस पाउडर का आप सेवन कर सकते हैं. हार्ट से जुड़ी परेशानी, हाई ब्लड प्रेशर या फिर वजन कम करना हो इन सब समस्याओं में यह पाउडर फायदा पहुंचाएगा. अलसी के बीजों में पाया जाने वाला ओमेगा-3 हार्ट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. अलसी के बीजों में एल्फा लीनोलिक एसिड पाया जाता है. यह आपके दिल की हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है. 

भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं फाइबर्स
अलसी में फाइबर प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये फाइबर्स सॉल्युबल और इनसॉल्युबल दोनों तरह के होते हैं. सॉल्युबल फाइबर पेट में जाकर पाचन की प्रोसेस को स्लो-डाउन करते हैं, पानी को सोखते हैं, जिससे आपकी फूड क्रेविंग्स कम हो जाती है. इसका सीधा असर आपके मोटापे पर पड़ता है और यही सीधा असर डायबेटिक्स को भी मिलता है, ब्लड शुगर रेगुलेट होता है.

इनसॉल्युबल फाइबर पचते नहीं हैं, लेकिन उन सूक्ष्मजीवों के लिए बढ़िया चीज हैं जो आपके पेट की सेहत को अच्छा रखते हैं. इससे आपका पाचन तंत्र भी संतुलित रहता है. अलसी का पाउडर आईबीएस और कॉन्स्टिपेशन की परेशानी में लोगों को फायदा पहुंचाता है.

मार्केट की महंगी  CC Cream अब मिनटों में घर में ही बनाएं, बेहद ही कम आएगा खर्च

इन तरीकों से भी कर सकते हैं इस्तेमाल
अलसी कई समस्याओं का समाधान है. आप महंगे ऑलिव ऑइल की जगह अलसी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. फ्लेक्स सीड्स ऑइल कम खर्चीला होने के साथ-साथ गुणों का खजाना है. इसी तरह चिया सीड्स के बजाए अलसी  के बीजों का सेवन कर सकते हैं.

अगर आपको अलसी के बीजों का पाउडर बनाना हो, तो आप इसे बिल्कुल भी ग्राउंड न करें, खलबत्ते में कूटकर ही तैयार करें. इस पाउडर को आप बटरमिल्क, दूध या फिर गुनगुने पानी में मिलाकर पीएं. आप चाहे तो इसे सीधे तौर पर भी खा सकते हैं. 

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}