trendingNow11393236
Hindi News >>Health
Advertisement

हर किसी को नहीं फायदा करता एलोवेरा जूस, जानिए किसे नहीं पीना चाहिए

Aloe Vera Juice: हर कोई जानता है कि एलोवेरा जूस के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन कुछ स्थितियों में इसका सेवन शरीर पर उलटा असर डाल सकता है. 

किसे नहीं पीना चाहिए एलोवेरा जूस
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 13, 2022, 02:11 PM IST

Aloe Vera Juice: आयुर्वेद में एलोवेरा के महत्व को कौन नहीं जानता है. एलोवेरा स्किन से लेकर पेट तक के लिए बहुत फायदेमंद होता है. शरीर में किसी भी तरह की बीमारी हो एलोवेरा का इस्तेमाल उसे जड़ से खत्म करने में मदद करता है. वहीं एलोवेरा जूस सेहत का खजाना होता है. वैसे तो सदियों से लोग ऐलोवेरा जूस का सेवन करते आ रहे हैं. इसे ज्यादातर लोग ग्वारपाठा और घृतकुमारी के नाम से जानते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा जूस हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता है. कुछ लोगों को ये फायदे की जगह नुकसान भी कर जाता है. आइये जानें किन लोगों को एलोवेरा जूस का प्रयोग नहीं करना चाहिए. 

ये लोग न करें एलोवेरा जूस का सेवन 

1. अगर आप किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं और उसकी दवाएं ले रहे हैं तो एलोवेरा जूस पीने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  ऐसा इसलिए क्योंकि अन्य दवाएं और एलोवेरा जूस मिलकर आपकी सेहत को नुसकान पहुंचा सकते हैं. 

2. आपको बता दें ऐलोवेरा जूस लेटेक्स के माध्यम से निकाला जाता है जो शायद स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है. मेडिकली इस जूस को सेहत के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता है. इसलिए ऐलोवेरा जूस खरीदते समय इस बात पर जरूर ध्यान दें कि इसकी मेकिंग प्रॉसेस डिटेल में क्या लिखा गया है.

3. एलोवेरा जूस प्रेग्नेंसी के दौरान नहीं पीना चाहिए. क्योंकि इस दौरान इसे पीना गर्भपात का कारण बन सकता है. साथ ही गर्भ में बच्चे को मानसिक विकार भी हो सकता है.

4. इसके साथ ही स्तनपान कराने वाली महिलाएं एलोवेरा जूस न पिएं. उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए. इसके सेवन से ऐसी महिलाओं और बच्चों को लूज मोशन या पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

5. हार्ट की समस्या से पीड़ित लोगों को भी ऐलोवेरा जूस का सेवन नहीं करना चाहिए. एलोवेरा जूस के सेवन से पहले डॉक्टर और आयुर्वेदिक वैद्य से सलाह जरूर लें. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}