trendingNow11711600
Hindi News >>Health
Advertisement

Aloe Vera Benefits: एलोवेरा से करें दांतों की सफाई, फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Aloe Vera for teeth: मुंह की सफाई और दांतों की हाइजीन को बनाए रखना जरूरी महत्वपूर्ण है. दांतों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए, डेंटिस्ट हर साल दो बार जांच कराने और रोजाना दो से तीन बार ब्रश करने की सलाह देते हैं.

Aloe Vera Benefits: एलोवेरा से करें दांतों की सफाई, फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप
Stop
Shivendra Singh|Updated: May 26, 2023, 06:43 AM IST

Aloe Vera for teeth: मुंह की सफाई और दांतों की हाइजीन को बनाए रखना जरूरी महत्वपूर्ण है. दांतों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए, डेंटिस्ट हर साल दो बार जांच कराने और रोजाना दो से तीन बार ब्रश करने की सलाह देते हैं. यह दांतों को स्वच्छ रखने के साथ-साथ मुंह की आंतरिक सफाई को भी सुनिश्चित करता है. हालांकि, आपको यह जानना आवश्यक है कि दांतों और मुंह की सफाई को घरेलू और नेचुरल तरीकों से भी किया जा सकता है.

बहुत कम लोग जानते हैं कि टूथपेस्ट के स्थान पर अनेक घरेलू और नेचुरल उपाय उपयोग किए जा सकते हैं, जिनमें एलोवेरा भी शामिल है. आप सुबह उठते ही एलोवेरा का ताजा जेल अपने ब्रश पर लगाकर दांतों और मुंह की सफाई कर सकते हैं. इससे आपको अनेकों फायदे मिलेंगे. आइए जानते हैं क्या?

पीलापन दूर होगा
दांतों के पीलापन की समस्या कई लोगों के लिए चिंता का विषय बन जाती है, और यह साधारण टूथपेस्ट के इस्तेमाल से भी दूर नहीं होती है. इसके परिणामस्वरूप, यह बहुत सामान्य होता है कि लोग शर्मिंदा महसूस करते हैं. दांतों के इस जिद्दी पीलेपन को दूर करने के लिए, दिन में एक बार एलोवेरा के ताजगी वाले जेल के साथ ब्रश करना चाहिए. एक हफ्ते के भीतर ही आपको परिणाम दिखने लगेंगे। एलोवेरा जेल दांतों की पीली परत को हटा देता है, जिससे दांत लंबे समय तक सफेद रहते हैं.

संक्रमणों से बचाए
एलोवेरा जेल में विभिन्न गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं, खासकर मुंह के संक्रमणों से बचाने में. एलोवेरा में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण दांतों के संक्रमण को रोकने के साथ-साथ जीभ, मसूड़े और मुंह के अन्य हिस्सों में संक्रमण के खतरे को भी कम करते हैं. अच्छे और त्वरित परिणाम प्राप्त करने के लिए, टूथब्रश पर ताजी एलोवेरा जेल लगाकर और उसे अच्छी तरह से ब्रश करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}