trendingNow11779327
Hindi News >>Health
Advertisement

Abdominal Pain: पेट में उठ रहे दर्द के पीछे कोई बड़ी समस्या तो नहीं? जानें किस तरह करें पहचान

Abdominal Pain: बारिश के मौसम में बाहर की चीजें खाने से हमें पेट दर्द की शिकायत हो सकती है. हालांकि कई बार बड़ी समस्या के कारण पेट में दर्द उठ सकता है, जिसे आसानी से नजरअंदाज कर दिया जाता है.

Abdominal Pain: पेट में उठ रहे दर्द के पीछे कोई बड़ी समस्या तो नहीं? जानें किस तरह करें पहचान
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jul 14, 2023, 01:55 PM IST

बारिश के मौसम में कई बार बाहर की चीजें खाने से हमें पेट दर्द की शिकायत हो सकती है. हालांकि कई बार कई बड़ी समस्या के कारण पेट में दर्द उठ सकता है, जिसे आसानी से नजरअंदाज कर दिया जाता है. कई बार पेट में हल्का दर्द होता है तो कई बार ज्यादा, जिसके कारण जान जाने का खतरा भी रहता है.

न्यूबर्ग डायग्नोस्टिक्स के लैब प्रमुख डॉ. विज्ञान मिश्रा बताते हैं कि  पाचन तंत्र को प्रभावित करने वाली स्थितियां, जैसे गैस्ट्रिटिस, गैस्ट्रोएंटेराइटिस, पेप्टिक अल्सर, खराब बाउल सिंड्रोम (आईबीएस), सूजन आंत्र रोग (आईबीडी), पित्त  में पथरी और पैंक्रियाटाइटिस पेट दर्द का कारण बन सकते हैं. महिलाओं में, पेट दर्द को पीरियड्स क्रैंप, डिम्बग्रंथि अल्सर, एंडोमेट्रियोसिस, पेल्विक सूजन रोग (पीआईडी), या एक्टोपिक गर्भावस्था जैसी स्थितियों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. संक्रमण या किडनी में पथरी के कारण भी पेट में गंभीर दर्द हो सकता है, जो पेट के निचले हिस्से तक फैल सकता है. इसके अलावा, इमोशनल तनाव और एंग्जाइटी शारीरिक रूप से प्रकट हो सकती है, जिससे पेट में दर्द या परेशानी हो सकती है. अगर आपके पेट में दर्द हो रहा है तो नीचे बताए गए कुछ टेस्ट करवा लें, ताकि आपकी समस्या साफ हो जाए.

ब्लड टेस्ट
ब्लड टेस्ट विभिन्न अंगों में संक्रमण, सूजन या असामान्यताओं की पहचान करने में मदद कर सकता है. आप सीबीसी, लिवर फंक्शन टेस्ट और पैंक्रिएटिक एंजाइम टेस्ट करवा सकते हैं.

इमेजिंग स्टडी
इमेजिंग टेस्ट संरचनात्मक असामान्यताओं की पहचान करने के लिए पेट की विस्तृत फोटो प्रदान करते हैं. सामान्य इमेजिंग तकनीकों में अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन, एमआरआई और एक्स-रे शामिल है.

एंडोस्कोपी
इस प्रक्रिया में पाचन तंत्र को देखने के लिए मुंह या गुदा के माध्यम से कैमरे (एंडोस्कोप) के साथ एक लचीली ट्यूब डाला जाता है. ऊपरी एंडोस्कोपी और कोलोनोस्कोपी का उपयोग आमतौर पर अन्नप्रणाली, पेट, छोटी आंत और कोलन का देखने के लिए किया जाता है.

यूरीन और स्टूल टेस्ट
मूत्र और मल के नमूनों का टेस्ट संक्रमण, खून या अन्य असामान्यताओं की पहचान करने में मदद कर सकता है, जो पेट दर्द में योगदान कर सकते हैं.

Read More
{}{}