Hindi News >>Health
Advertisement

बारिश में पेट की दुश्मन बन जाती हैं ये 6 सब्जियां, मुंह में जाते ही बुनने लगती हैं बीमारियों का जाल

Worst Food For Rainy Season: बारिश के मौसम खानपान का विशेष रखना जरूर होता है. नमी के कारण कई सारे  सेहतमंद सब्जियां भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाती है. यहां आप ऐसे ही 6 सब्जियों के बारे में जान सकते हैं, जिसे बारिश के मौसम में नहीं खाना चाहिए.

बारिश में पेट की दुश्मन बन जाती हैं ये 6 सब्जियां, मुंह में जाते ही बुनने लगती हैं बीमारियों का जाल
Stop
Sharda singh|Updated: Jun 27, 2024, 02:09 PM IST

मानसून का मौसम आ गया है, और इस मौसम में स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेने के साथ-साथ यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपनी डाइट का ध्यान रखें. इसमें रोड साइड लगे स्टॉल से तले गरे फूड्स के साथ कुछ सेहतमंद सब्जियां से दूरी भी शामिल हैं. 

जी, हां बारिश के मौसम में विटामिन, मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियां पेट में जाकर बीमारी का कारण बनती है. ये कौन-सी सब्जियां हैं इसके बारे में यहां आप डिटेल में जान सकते हैं. 

पत्तेदार सब्जियां 

पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, गोभी, और मेथी पर मानसून के दौरान बैक्टीरिया तेजी से पनपने लगते हैं. ऐसे में इसे खाने से फूड पॉइजनिंग होने तक का खतरा रहता है. 

अंकुरित अनाज 

अंकुरित अनाज और दालें मानसून के दौरान खाने के लिए सुरक्षित नहीं होतीं. नमी की अधिकता के कारण इनमें फंगस लगने का खतरा अधिक होता है जो खराब डाइजेशन, इंफेक्शन का कारण बनती हैं.

मशरूम 

मशरूम विटामिन डी जैसे ताकतवर पोषक तत्वों से भरपूर एक सेहतमंद सब्जी है, लेकिन इसे बारिश में खाना बीमारियों को दावत देने जैसा है. दरअसल, इस सब्जी को नमी वाले वातावरण में उगाया जाता है, जिसके कारण मानसून के समय इसमें खतरनाक बैक्टीरिया के पनपने का जोखिम होता है. ऐसे में इसे खाने से डाइजेशन प्रॉब्लम हो सकता है. 

मटर और मकई

ये स्टार्च वाली सब्जियां हैं जो नमी को आकर्षित करती हैं. ऐसे में बारिश के समय उसमें फंगस और बैक्टीरिया के बहुत तेजी से पनपने का खतरा रहता है.इसलिए इसे बहुत कम मात्रा में और अच्छी तरह से पका कर खाने की सलाह दी जाती है. 

बैंगन

मानसून के मौसम में बैंगन खाने से बचना चाहिए. क्योंकि इस सब्जी के पौधे में कवक फंगल का खतरा होता है. नमी के कारण यह सब्जी बैक्टीरिया से भरा हो सकता है, जो आपको बीमार कर सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

{}{}