trendingNow12356671
Hindi News >>Health
Advertisement

ऑफिस और घर के कामों के बीच फंस गया है हेल्थ का पेंच, वर्किंग वुमन जरूर करें ये 5 योगासन

Yoga For Women: पहले समय में महिलाएं सिर्फ घर संभालती थी, लेकिन अब ऑफिस में उनकी भागीदारी काफी बढ़ गयी है. इसके कारण महिलाएं सशक्त जरूरी हुई हैं, पर जिम्मेदारियों की वजह उनकी हेल्थ पर भी बहुत बुरा असर पड़ा है. ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए योगासन बहुत फायदेमंद है.   

ऑफिस और घर के कामों के बीच फंस गया है हेल्थ का पेंच, वर्किंग वुमन जरूर करें ये 5 योगासन
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 28, 2024, 11:32 AM IST

कामकाजी महिलाओं की दिनचर्या बेहद व्यस्त रहती है. ऑफिस का तनाव, घर की जिम्मेदारियां और अनियमित खानपान की वजह से सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में करियर, घर और हेल्थ को मेंटेन रखने का योग एक बेहतरीन विकल्प है. 

नियमित योग न सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि मन को भी शांत करता है. आइए जानते हैं कामकाजी महिलाओं के लिए कौन से 5 योगासन फायदेमंद हैं-

सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार एक संपूर्ण व्यायाम है जो पूरे शरीर को फायदा पहुंचाता है. ये शरीर को लचीला बनाता है, पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है और तनाव कम करता है.

त्रिकोणासन

त्रिकोणासन शरीर के संतुलन को बढ़ाता है, पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और पीठ दर्द से राहत दिलाता है. ये आसन स्ट्रेस को भी कम करता है.

पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के साथ-साथ पीरियड्स के दर्द में भी राहत देता है. ये आसन तनाव को कम करने में भी मददगार है.

इसे भी पढ़ें- पीरियड्स के दौरान दर्द में करवट बदलते गुजरती है रात? तो बेहतर नींद के लिए आजमाएं ये 5 आसान टिप्स

 

भुजंगासन

भुजंगासन रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है, पाचन तंत्र को बेहतर करता है और थकान दूर करता है. ये आसन शरीर में लचीलापन लाने में भी मददगार है.

शवासन

शवासन एक विश्राम का आसन है जो शरीर और मन को शांत करता है. ये तनाव, चिंता और अनिद्रा को दूर करने में मददगार है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}