Hindi News >>Health
Advertisement

किचन में मौजूद इन सफेद चीजों से बढ़ता है LDL कोलेस्ट्रॉल, गलती से भी न करें इनका सेवन

कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का फैट है जो हमारे शरीर में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है. यह हमारे शरीर के लिए आवश्यक है, लेकिन इसका अधिक होना हानिकारक हो सकता है.

किचन में मौजूद इन सफेद चीजों से बढ़ता है LDL कोलेस्ट्रॉल, गलती से भी न करें इनका सेवन
Stop
Shivendra Singh|Updated: Dec 29, 2023, 08:22 PM IST

कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का फैट है जो हमारे शरीर में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है. यह हमारे शरीर के लिए आवश्यक है, लेकिन इसका अधिक होना हानिकारक हो सकता है. LDL कोलेस्ट्रॉल को 'बैड' कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है, क्योंकि यह नसों में जमा होकर दिल की बीमारी, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

ज्यादातर लोगों के किचन में कई ऐसी सफेद चीजें मौजूद हैं, जिनका सेवन करने से LDL कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है. आइए जानते हैं इन सफेद चीजों के बारे में.

चीनी
चीनी एक सरल कार्बोहाइड्रेट है जो शरीर में ग्लूकोज में बदल जाता है. ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलने के लिए शरीर इंसुलिन का उपयोग करता है. हालांकि, यदि शरीर में बहुत अधिक ग्लूकोज होता है, तो इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है. इससे लिपोप्रोटीन लिपेज (एलपीएल) नामक एक एंजाइम का उत्पादन बढ़ सकता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को लिपोप्रोटीन एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) में बदलने में मदद करता है. हालांकि, यह प्रक्रिया एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ा सकती है.

सफेद ब्रेड
सफेद ब्रेड को गेहूं के आटे से बनाया जाता है, जिसमें फाइबर की मात्रा कम होती है. फाइबर शरीर को ग्लूकोज को धीरे-धीरे अब्जॉर्ब करने में मदद करता है, जिससे इंसुलिन के स्तर में उतार-चढ़ाव कम होता है. सफेद ब्रेड ग्लूकोज को तेजी से अवशोषित करती है, जिससे इंसुलिन के स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है.

सफेद चावल
सफेद चावल को बिना छिलके के चावल से बनाया जाता है. बिना छिलके वाला चावल फाइबर में हाई होता है, जबकि सफेद चावल में फाइबर की मात्रा कम होती है. सफेद चावल ग्लूकोज को तेजी से अब्जॉर्ब करता है, जिससे इंसुलिन के स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है.

मैदा
मैदा को गेहूं के आटे से बनाया जाता है, जिसमें फाइबर की मात्रा कम होती है. सफेद मैदा से बनी चीजें, जैसे कि केक, कुकीज और पास्ता, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकती हैं.

पनीर
पनीर में सेचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है. सेचुरेटेड फैट LDL कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकती है. इसलिए, पनीर का सेवन सीमित करना चाहिए.

{}{}