trendingNow12328897
Hindi News >>Health
Advertisement

रात में ये 5 गलतियां बढ़ा देती हैं मोटापा, डिनर के बाद भूल से भी ना करें ये काम

Causes of Obesity: मोटापा बढ़ने का कारण आमतौर पर लाइफस्टाइल से जुड़ी ऐसी गलतियां होती है जिसे ज्यादातर लोग अनजाने में लगातार करते रहते हैं. यहां आप ऐसे ही 5 गलतियों के बारे में जान सकते हैं जो डिनर के बाद अधिकतर लोग करते हैं.  

रात में ये 5 गलतियां बढ़ा देती हैं मोटापा, डिनर के बाद भूल से भी ना करें ये काम
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 09, 2024, 09:23 PM IST

आजकल की व्यस्त जिंदगी में देर रात खाना आम बात हो गई है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात का खाना आपकी सेहत के साथ-साथ आपके वजन को भी प्रभावित कर सकता है. जी हां, रात के खाने के दौरान कुछ आदतें अनजाने में आपके वजन बढ़ने का कारण बन सकती हैं. तो आइए जानते हैं ऐसी ही 5 गलतियों के बारे में जिन्हें सुधार कर आप स्वस्थ वजन बनाए रख सकते हैं.

गलती 1- कुछ लोगों को रात के खाने के तुरंत बाद कॉफी पीने की आदत होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे आपके वजन में बढ़ोतरी हो सकती है. ऐसा इसमें मौजूद कैफीन के कारण होता है, जो नींद में खलल डालती है. और इसका असर नींद की कमी के कारण आपके वजन पर नजर आने लगता है. 

गलती 2- इसमें कोई दोराय नहीं है कि ग्रीन टी पीना सेहत के लिए अच्छा है. लेकिन यदि आप इसका सेवन डिनर के बाद कर रहे हैं तो यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इसका सबसे पहला सबूत आपके वजन में बढ़ोतरी होगी. क्योंकि यह पाचन तंत्र को जरूरी पोषक तत्वों को अवशोषित करने से रोकता है.

गलती 3- पानी पीना कोई बुरी आदत नहीं है, लेकिन रात के खाने के तुरंत बाद इसका सेवन आपके शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है. आयुर्वेद के अनुसार, भोजन के बीच और भोजन करने के बाद एक निश्चित अवधि तक पानी नहीं पीना चाहिए, इससे पाचन प्रक्रिया में गड़बड़ी हो सकती है. इसलिए खाने के बाद पानी पीने के लिए कम से कम 30 मिनट तक इंतजार करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे घटा सकते हैं बॉडी में जमा चर्बी, एक्सपर्ट ने बताया नींद में वजन घटाने के 5 तरीके

गलती  4- रात के खाने के बाद ज्यादातर लोग यह गलती करते हैं वह तुरंत ही डिनर खत्म करने के बाद बेड पर लेट जाते है. खाने के सही पाचन के लिए 10-15 मिनट तक वॉक करना जरूरी होता है. वरना खराब पाचन के कारण पेट निकलने और वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है.

गलती 5- खाने के बाद मीठा खाने का रिवाज सालों से भारतीय घरों में चलता आ रहा है. माना जाता रहा है कि इससे तृप्ति का अनुभव होता है. लेकिन वास्तव में जब आप डिनर के बाद मीठा खाते हैं तो रात के दौरान कम फिजिकल एक्टिविटी के कारण बॉडी में इसके कारण शुगर लेवल बढ़ा देता है जो वेट गेन से संबंधित है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}