trendingNow11825902
Hindi News >>Health
Advertisement

Prostate Cancer के चेतावनी संकेतों को नजरअंदाज करत हैं 43 प्रतिशत पुरुष, आप न करें ऐसा

Prostate cancer symptoms: दुनिया भर में एक चौथाई से अधिक पुरुष अक्सर रात में पेशाब के लिए उठते हैं, लेकिन उनमें से केवल पांचवें को ही एहसास होता है कि यह उनके प्रोस्टेट की समस्या का संकेत हो सकता है.

Prostate Cancer के चेतावनी संकेतों को नजरअंदाज करत हैं 43 प्रतिशत पुरुष, आप न करें ऐसा
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 15, 2023, 01:45 PM IST

दुनिया भर में एक चौथाई से अधिक पुरुष अक्सर रात में पेशाब के लिए उठते हैं, लेकिन उनमें से केवल पांचवें को ही एहसास होता है कि यह उनके प्रोस्टेट की समस्या का संकेत हो सकता है. इनमें से लगभग 20 प्रतिशत पुरुष सोचते हैं कि उनकी नींद में रुकावट का उनके प्रोस्टेट से कुछ लेना-देना है, लेकिन 29 प्रतिशत ने इसे बुढ़ापे तक सीमित कर दिया. चिंता की बात यह है कि 43 प्रतिशत लोग इस बारे में अपने डॉक्टर से मिलने से भी बचते हैं. हालांकि, अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता (विशेष रूप से रात के दौरान) प्रोस्टेट कैंसर के स्पष्ट लक्षणों में से एक माना जाता है. किसी भी कैंसर की तरह, ट्यूमर के विकास को रोकने के लिए प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों पर तुरंत कार्रवाई की जानी चाहिए.

एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2020 में प्रोस्टेट कैंसर से 3.75 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. इसलिए, शोधकर्ता अब पुरुषों से आग्रह कर रहे हैं कि यदि उन्हें प्रोस्टेट समस्याओं की ओर इशारा करने वाले कोई चेतावनी संकेत दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से मिलें. किंग एडवर्ड वीक अस्पताल में सलाहकार यूरोलॉजिस्ट प्रोफेसर कैरोलिन मूर ने कहा कि हम पुरुषों को कई तरह के लक्षणों के साथ देखने के आदी हैं जो उन्हें शर्मनाक लग सकते हैं, इसलिए वास्तव में ऐसा कुछ भी नहीं है जो हमें चौंका दे.

प्रोस्टेट कैंसर क्या है?
प्रोस्टेट कैंसर एक पुरुषों के लिए सामान्य रूप से पाए जाने वाले कैंसर में से एक है जो प्रोस्टेट ग्रंथि में विकसित होता है. प्रोस्टेट ग्रंथि पुरुषों के प्रजनन तंत्र का हिस्सा होती है जो उनकी योनितंत्र की सामग्री को संतुलित रखने में मदद करती है. प्रोस्टेट कैंसर उस समय उत्पन्न होता है जब प्रोस्टेट के टिशू असामान्य रूप से बढ़ने लगते हैं और विकसित होते हैं, जिससे उनमें अनियमित और अविश्वसनीय रूप से विकसित होने वाले कोशिकाएं होती हैं.

प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण

  • अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता, अक्सर रात के दौरान.
  • जल्दी से शौचालय जाने की जरूरत है.
  • पेशाब शुरू करने में कठिनाई.
  • पेशाब करते समय तनाव होना या बहुत अधिक समय लगना.
  • कमजोर फ्लो.
  • ऐसा महसूस होना कि आपका यूरीन पूरी तरह से खाली नहीं हुआ है.
  • पेशाब में खून आना या वीर्य में खून आना.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}