Hindi News >>Health
Advertisement

नींद नहीं आती है रातों में! इन 4 विटामिन की कमी खतरनाक, रात में तारे गिनने पर हो जाएंगे मजबूर

Causes of Sleeplessness: नींद ना आने का कारण सिर्फ आपके चारो ओर घट रही घटनाएं ही नहीं. बल्कि आपके भीतर कुछ विटामिन की कमी भी हो सकती है. 

नींद नहीं आती है रातों में! इन 4 विटामिन की कमी खतरनाक, रात में तारे गिनने पर हो जाएंगे मजबूर
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 02, 2024, 11:30 PM IST

अच्छी नींद पूरी सेहत के लिए जरूरी है. लेकिन कई बार देर रात तक करवटें बदलते रहने के बाद भी नींद नहीं आती. इसकी वजह तनाव, डिप्रेशन या गलत दिनचर्या हो सकती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ विटामिनों की कमी भी आपकी नींद में खलल डाल सकती है? 

जी हां, आपकी बॉडी में कुछ विटामिन ऐसे हैं जिसकी मात्रा कम होने पर ना सिर्फ अनिद्रा की समस्या होती है, बल्कि नींद की क्वालिटी भी बिगड़ने लगती है. जिसके कारण सुबह उठने पर कई बार आप फ्रेश फील नहीं करते हैं. यहां आप ऐसे 4 विटामिन के बारे में जान सकते हैं जो आपको रात भर जगाने के लिए जिम्मेदार हैं.

विटामिन D

कई अध्ययनों में विटामिन D और नींद की गुणवत्ता में संबंध पाया गया है. शरीर में विटामिन D की कमी नींद की खराब गुणवत्ता से जुड़ी है. हालांकि, जरूरत से ज्यादा विटामिन D लेने से भी नींद में परेशानी हो सकती है क्योंकि यह मेलाटोनिन (नींद का नियमन करने वाला हॉर्मोन) के स्तर को कम कर देता है. 

विटामिन B12

विटामिन बी12 का कम लेवल डिप्रेशन के जोखिम से संबंधित है, जिसके कारण नींद ना आने की समस्या भी हो सकती है. क्योंकि आमतौर पर चिंता के कारण लोग सही तरह से सो नहीं पाते हैं. 

इसे भी पढ़ें- RO का पानी पीने वालों को ज्यादा रहता है Vitamin B12 Deficiency होने का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

विटामिन C

विटामिन सी नींद की अवधि और गुणवत्ता को प्रभावित करता है. ऐसे में शरीर में विटामिन सी की कमी कम आरामदायक नींद का कारण बनता है. विटामिन सी का कम सेवन करने वाले लोगों में, विटामिन डी और कैरोटीनॉइड्स कम होते हैं. आमतौर पर उनकी नींद की अवधि बहुत कम (प्रति रात चार घंटे से कम) होती है.

विटामिन E

विटामिन ई एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है जो आपके शरीर की कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है और नींद से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं में सहायता करता है. ऐसे में यदि आपके शरीर में विटामिन ई पर्याप्त मात्रा नहीं है तो नींद नहीं आने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

अच्छी नींद के लिए क्या करें?

अगर आपको नींद में परेशानी हो रही है, तो सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें. वे ब्लड टेस्ट करवाकर विटामिनों की कमी की जांच कर सकते हैं. इसके बाद जरूरत के हिसाब से विटामिन सप्लीमेंट्स लेने की सलाह दी जा सकती है. साथ ही अच्छी नींद के लिए रोजाना व्यायाम करें, हेल्दी डाइट लें और सोने का समय तय करें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

{}{}