trendingNow12291369
Hindi News >>Health
Advertisement

कंधे के दर्द-जकड़न से 5 मिनट में मिलेगी राहत, जहां खड़े हैं वहीं करना शुरू कर दें 4 ये एक्सरसाइज

How To Make Shoulder Pain Go Away: अचानक से यदि आपको अपने कंधे में जकड़न या दर्द महसूस हो रहा है, तो इससे तुरंत राहत पाने के लिए आप इस लेख में बताए गए एक्सरसाइज को कर सकते हैं.

कंधे के दर्द-जकड़न से 5 मिनट में मिलेगी राहत, जहां खड़े हैं वहीं करना शुरू कर दें 4 ये एक्सरसाइज
Stop
Sharda singh|Updated: Jun 13, 2024, 01:11 PM IST

इन व्यायामों को दिन में 2-3 बार करने से कंधे के दर्द में काफी आराम मिल सकता है. हालांकि, अगर आपको तेज दर्द या कोई और परेशानी हो तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें. कंधे का दर्द एक आम समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है, जैसे कि खराब पोस्चर, ज्यादा व्यायाम, बढ़ती उम्र, ज्यादा भार उठाना या फिर लगातार डेस्कटॉप पर काम करना. 

सुनने में भले ही यह दर्द मामूली लगे लेकिन काफी तकलीफदेह होता है. और दैनिक कार्यों को करने में भी दिक्कत पैदा कर सकता है. बस राहत की बात है कि ज्यादातर मामलों में कुछ आसन एक्सरसाइज और स्ट्रेचिंग से बहुत ही कम समय में कंधे के दर्द छुटकारा पाया जा सकता है. इसके कुछ उदाहरण इस लेख में जान सकते हैं- 

शोल्डर रोल

इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और पैरों को कंधों की चौड़ाई जितना फैला लें. फिर अपने दोनों हाथों को कंधों पर रखें. अब धीरे-धीरे अपने कंधों और हाथों को आगे की ओर गोलाकार घुमाएं. ऐसा आपको 10 बार आगे की ओर घुमाएं, फिर 10 बार पीछे की ओर करना है. इस व्यायाम को करते समय अपनी गति धीमी रखें और सांस लेने पर ध्यान दें. कुछ मिनट में आपका बहुत आराम महसूस होने लगेगा.

आर्म क्रॉस-चेस्ट स्ट्रेच 

इस एक्सरसाइज को करने के लिए कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं. रीढ़ की हड्डी बिल्कुल सीधी होनी चाहिए. अब अपने बाएं हाथ को कोहनी के पास से दाहिने हाथ से पकड़ें. फिर धीरे-धीरे अपने बाएं हाथ को अपनी छाती की ओर खींचे. ऐसा करते वक्त आपको अपने बाएं सीने में हल्का खिंचाव महसूस होना चाहिए. 20 से 30 सेकंड तक इस स्थिति में रहें, फिर दूसरी तरफ से दोहराएं. ऐसा करते हुए आपको दर्द से राहत मिलना शुरू हो जाएगा. 

नेक रिलीज

इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और अपने कंधों को नीचे करें. अपने दाहिने कान को दाहिने कंधे की तरफ झुकाएं. अब अपने बाएं हाथ को अपने सिर के ऊपर से ले जाकर सिर को धीरे से दाहिनी ओर झुकाएं. हल्का खिंचाव महसूस होना चाहिए. 20 से 30 सेकंड तक इस स्थिति में रहें, फिर दूसरी तरफ से दोहराएं. इस स्ट्रेच को करते समय सांस लेने पर ध्यान दें, कुछ ही समय में रिलैक्स महसूस होने लगेगा. 

पेंडुलम स्ट्रेच

इस करने के लिए सीधे अपने पैरों को कंधों की चौड़ाई जितना फैलाकर खड़े हो जाएं. आगे की ओर झुकें और एक हाथ को सपोर्ट के लिए किसी मेज या कुर्सी पर टिका लें. दूसरे हाथ को पूरी तरह से रिलेक्स करें और उसे अपने शरीर के बगल में सीधा रखें. अब अपने शरीर को आराम से आगे-पीछे और हल्के गोलाकार घुमाएं. 30 सेकंड तक इस गति को दोहराएं, फिर दूसरी तरफ से दोहराएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Read More
{}{}