trendingNow12387706
Hindi News >>Health
Advertisement

Yoga For Weak Eyesight: अब नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत, आंखों की रोशनी नेचुरली बढ़ाएंगे ये 3 योगासन

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में आंखों की रोशनी कमजोर होना आम समस्या बन गई है. कंप्यूटर, मोबाइल और टीवी स्क्रीन के अधिक इस्तेमाल से आंखों पर काफी दबाव पड़ता है.

Yoga For Weak Eyesight: अब नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत, आंखों की रोशनी नेचुरली बढ़ाएंगे ये 3 योगासन
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 16, 2024, 10:58 PM IST

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में आंखों की रोशनी कमजोर होना आम समस्या बन गई है. कंप्यूटर, मोबाइल और टीवी स्क्रीन के अधिक इस्तेमाल से आंखों पर काफी दबाव पड़ता है. जिसके कारण आंखों की रोशनी कम होने लगती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि योग के जरिए आप अपनी आंखों की रोशनी को नेचुरल तरीके से बेहतर बना सकते हैं? जी हां, योग में कुछ ऐसे आसन हैं जो आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं और आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं उन आसनों के बारे में.

आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले 3 योगासन

त्रिाटक
त्राटक योग एक बहुत ही प्रभावी योगासन है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है. इस आसन में आपको एक स्थिर बिंदु पर ध्यान केंद्रित करना होता है. आप किसी मोमबत्ती की लौ या किसी चमकदार वस्तु पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं. त्राटक योग आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और आंखों की रोशनी को बढ़ाता है.

अंजलि मुद्रा
अंजलि मुद्रा एक आसान सा योगासन है जिसे आप कहीं भी कर सकते हैं. इस आसन में आपको अपनी दोनों हथेलियों को मिलाकर अपने सीने के सामने रखना होता है. फिर अपनी आंखों को बंद करके गहरी सांस लें. यह आसन आंखों को आराम पहुंचाता है और तनाव को कम करता है.

भ्रामरी प्राणायाम
भ्रामरी प्राणायाम एक शक्तिशाली प्राणायाम है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ तनाव और चिंता को भी कम करता है. इस प्राणायाम में आपको अपनी आंखें बंद करके गहरी सांस लेनी होती है और फिर होंठों को बंद करके नाक से धीरे-धीरे सांस छोड़नी होती है. सांस छोड़ते समय आपको भ्रमर की तरह आवाज निकालनी होती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}