trendingNow12046910
Hindi News >>गुड न्यूज़
Advertisement

चमत्कार! जागती रही बच्ची, डॉक्टर करते रहे ब्रेन की सर्जरी, मेडिकल साइंस में दुनिया का पहला मामला

Brain surgery: जिस वक्त ऑपरेशन चल रहा था, यह बच्ची पूरी तरह से जाग रही थी और होश में थी. केवल ब्रेन के उसे हिस्से को सुन्न किया गया था जहां सर्जरी की जानी थी. यह सर्जरी पूरी तरह से सफल रही है.

चमत्कार! जागती रही बच्ची, डॉक्टर करते रहे ब्रेन की सर्जरी, मेडिकल साइंस में दुनिया का पहला मामला
Stop
Pooja Makkar|Updated: Jan 06, 2024, 05:34 PM IST

Rare Case In Medical Science: मेडिकल साइंस कई बार लोगों को हैरान कर देता है. इसी कड़ी में देश की राजधानी दिल्ली के एम्स अस्पताल में एक अनोखी सर्जरी की गई है. हुआ यह कि एक 5 साल 10 महीने की छोटी सी बच्ची के ब्रेन ऑपरेशन को यानी कि उसके दिमाग की सर्जरी को बच्ची के होश में रहते हुए अंजाम दिया गया है. एम्स अस्पताल ने सर्जरी के दौरान बच्ची का एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें बच्ची ऑपरेशन टेबल पर है और न्यूरोसर्जन डॉक्टर दीपक गुप्ता से बातें कर रही है.

पूरी तरह से जाग रही थी और..
असल में जिस वक्त ऑपरेशन चल रहा था, यह बच्ची पूरी तरह से जाग रही थी और होश में थी. केवल ब्रेन के उसे हिस्से को सुन्न किया गया था जहां सर्जरी की जानी थी. इस बच्ची को ब्रेन ट्यूमर था जिसके लिए इसकी सर्जरी हुई. ऑपरेशन के दौरान एम्स के न्यूरोसर्जन बच्ची से लगातार बातें करते रहे, जिससे वह घबराई भी नहीं. आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि अगर होश में रहते हुए सर्जरी को अंजाम दिया जाए तो ऑपरेशन के बाद आने वाली परेशानियां काफी घट सकती हैं.

अपने आप में पहला कीर्तिमान है
दिल्ली एम्स के डॉक्टर डॉ दीपक गुप्ता के मुताबिक अभी तक मेडिकल साइंस में इतनी कम उम्र की बच्ची की ब्रेन सर्जरी को होश में रहते हुए करने के कोई दूसरे प्रमाण नहीं मिले हैं. इसलिए देखा जाए तो यह अपने आप में पहला कीर्तिमान है. यह ऑपरेशन 4 जनवरी को एम्स में किया गया है और बच्ची पूरी तरह से ठीक है.

स्‍कल में 16 इंजेक्‍शन लगाए गए
दिल्ली एम्स से जुड़े एक अन्य अधिकारी ने बताया कि बच्‍ची को ऑपरेशन के लिए तैयार किया गया तो उसकी स्‍कल में 16 इंजेक्‍शन लगाए गए थे. उसके बाद जब सर्जरी की गई तो उस दौरान डॉक्‍टर लगातार उससे बातें कर रहे थे. वह मुस्‍कुरा रही थी. उससे हाथ उठाने के लिए कहा गया. उसे कई बार फोन में वीडियो और फोटो भी दिखाए गए. फिलहाल यह सर्जरी पूरी तरह से सफल रही है.

Read More
{}{}