trendingNow11792042
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

दिन में कितनी बार बंद करना चाहिए Fridge ? अब तक थे अनजान तो सब काम छोड़कर इसके बारे में जानना है जरूरी

Fridge Tips: रेफ्रिजरेटर होता सबके घर में है लेकिन इससे जुड़ी हुई ये जरूरी बात कोई भी नहीं जानता है, इसके बारे में जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी होता है.  

दिन में कितनी बार बंद करना चाहिए Fridge ? अब तक थे अनजान तो सब काम छोड़कर इसके बारे में जानना है जरूरी
Stop
Vineet Singh|Updated: Aug 14, 2023, 04:56 PM IST

Fridge Care Tips: रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल हर घर में होता है लेकिन इससे जुड़ी कई सारी चीज हैं जिनके बारे में ठीक तरह से लोगों को जानकारी नहीं होती है. इन्हीं में से एक जानकारी है रेफ्रिजरेटर को स्विच ऑफ करने को लेकर. दरअसल कुछ लोग अपने रेफ्रिजरेटर को हर रोज कुछ घंटे के लिए ऑफ कर देते हैं. वहीं पर कुछ लोग रेफ्रिजरेटर को कुछ दिनों में ऑफ करते हैं और फिर उसे इस्तेमाल करते हैं वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो एक महीने में एक बार रेफ्रिजरेटर को कुछ घंटे के लिए ऑफ करते हैं और कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो साल में कुछ दिनों के लिए अपने रेफ्रिजरेटर को ऑफ कर देते हैं. हालांकि ज्यादातर लोग इस बारे में सही तरीके से नहीं जानते हैं कि आखिर रेफ्रिजरेटर को कितने घंटे के लिए और कब-कब ऑफ करना चाहिए. अगर आप भी अपने रेफ्रिजरेटर को बंद करके सोचते हैं कि इसकी लाइफ बढ़ जाएगी या यह बिजली की खपत कम करेगा तो आज हम आपको इसकी सच्चाई के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी है.

रेफ्रिजरेटर बंद करने से क्या होता है आखिर 

अगर आप भी हर हफ्ते या हर रोज कुछ घंटों के लिए अपने रेफ्रिजरेटर की पावरकट करते हैं और इसे ऐसे ही छोड़ देते हैं, इतना ही नहीं आपको ये लगता है कि ऐसा करने से आप बिजली बचा सकते हैं तो यहां पर आप गलत हैं. दरअसल पूरे साल भी अगर रेफ्रिजरेटर चलाया जाए और इसे एक भी दिन के लिए पावर ऑफ  ना किया जाए फिर भी इससे आप कुछ खास बिजली की बचत नहीं कर सकते हैं. दरअसल रेफ्रिजरेटर ऑटोमैटिक कूलिंग करता है, इसमें लगा हुआ टेम्प्रेचर सेंसर खुद ये जान जाता है कि कम पावरकट करना है, ऐसे में ये अंधांधुंध तरीके से कूलिंग नहीं करता रहता है बल्कि जरूरत पड़ने पर पावर ऑफ कर देता है जिससे बिजली की बचत की जा सकती है. 

ऐसे में अगर आप भी हर रोज कुछ घंटों के लिए अपना रेफ्रिजरेटर बंद करते हैं और आपको लगता है कि इससे आप काफी बिजली की बचत कर रहे हैं तो आप पूरी तरह से गलत हैं. हां, आप अगर चाहते हैं तो सफाई के लिए जरूर इसे कुछ घंटों के लिए बंद कर सकते हैं, लेकिन इसे बंद करके बिजली बचाने वाला आइडिया आपके ज्यादा काम नहीं आएगा. बिजली का बिल तब कम किया जा सकता है जब आप रेफ्रिजरेटर की कूलिंग को एडजस्ट कर लें.  

Read More
{}{}