trendingNow11838302
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

इन्वर्टर की बैटरी का पानी कितने दिन में बदलना चाहिए? अब तक कर रहे थे लापरवाही तो जान लें आज

Inverter Battery Water: इन्वर्टर की बैटरी का पानी बदलने के लिए आपको लंबे समय तक इन्तजार नहीं करना चाहिए, दरअसल इसका एक फिक्स टाइम है और उससे लेट होना बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है.     

इन्वर्टर की बैटरी का पानी कितने दिन में बदलना चाहिए? अब तक कर रहे थे लापरवाही तो जान लें आज
Stop
Vineet Singh|Updated: Aug 23, 2023, 07:04 PM IST

Inverter Battery Water Filling: अगर आपके घर में इन्वर्टर का इस्तेमाल किया जाता है तो आपको पता होगा कि इस पर वॉटर रीफिलिंग की जरूरत पड़ती है. डिस्टिल्ड वॉटर रीफिलिंग अगर नहीं किया जाए तो इसकी बैटरी खराब हो सकती है और आपको इसे बदलना पड़ेगा और इसमें ₹15000 से लेकर ₹20000 का खर्च आता है, ये खर्च  कोई भी नहीं उठाना चाहेगा. ऐसे में आपको सही समय पर बैटरी का पानी बदलने की जानकारी होनी चाहिए और ऐसा नहीं होता है तो बैटरी धीरे-धीरे करके खराब हो जाएगी और आखिर में यह काम करना बंद कर देगी. आज हम आपको इस खबर में बताने जा रहे हैं कि आखिर इन्वर्टर की बैटरी का पानी कब बदलना चाहिए जिससे इसकी लाइफ को बढ़ाया जा सकता है.

कितने दिनों पर बदलाना चाहिए इन्वर्टर बैटरी का पानी 

इन्वर्टर की बैटरी का पानी नियमित अंतरालों पर बदलने की जरूरत होती है ताकि बैटरी की बेहतरीन तरह से काम करती रहे साथ ही उसकी लाइफ भी बनी रहे. बैटरी का पानी बदलने में कितने समय का गैप होना चाहिए ये बैटरी के प्रकार, आपके उपयोग की तरीका और आपके उपयोग क्षेत्र के आधार पर अलग हो सकता है.

आमतौर पर, इन्वर्टर में लेड-एसिड बैटरी में 3 से 6 महीने के बीच में वॉटर रिफलिंग की सलाह दी जाती है. लेकिन यह सलाह भी बैटरी के निर्माता द्वारा प्रदान की गए निर्देशों का पालन करने पर आधारित होनी चाहिए. 

आपके इन्वर्टर के निर्माता द्वारा प्रदान किए गए निर्देशों का पालन करना सबसे अच्छा होता है. ये निर्देश आपको बैटरी के पानी को कब और कैसे बदलना चाहिए, इसकी जानकारी प्रदान करता है. 

बैटरी की देखभाल और पानी के बदलने की सलाह को ध्यान में रखकर आप बैटरी की उम्र और इसके काम करने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं और इससे इन्वर्टर को ठीक से काम करने में मदद मिल सकती है.

Read More
{}{}