trendingNow11832861
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

RO में नहीं हैं ये 4 खासियतें तो ना करें इसे खरीदने की भूल, खराब कर सकता है आपके परिवार की सेहत

RO System: RO का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है, हालांकि इसे खरीदने के दौरान आपको जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, ऐसा करना आपके परिवार की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. 

RO में नहीं हैं ये 4 खासियतें तो ना करें इसे खरीदने की भूल, खराब कर सकता है आपके परिवार की सेहत
Stop
Vineet Singh|Updated: Aug 20, 2023, 12:35 PM IST

RO in India: RO (रिवर्स ऑस्मोसिस) सिस्टम का इस्तेमाल तेजी से घरों में बढ़ता जा रहा है. शहरी क्षेत्रों में भी पानी में विभिन्न प्रकार की अशुद्धियां मौजूद होती हैं, RO सिस्टम से पानी को साफ किया जा सकता है और आपके परिवार को शुद्ध पानी आसानी से मिल जाता है. RO अवशिष्टों, विषैले पदार्थों, जैसे कि लोटरिन और पैस्टिसाइड्स को हटाने में मदद कर सकता है, जिन्हें पानी में सामान्य फिल्टर प्रणालियों से हटाना मुश्किल हो सकता है. RO सिस्टम से विषैले पदार्थों के बाहर निकलने के बाद पानी का स्वाद और गंध भी बेहतर हो जाती है, इतना ही नहीं RO का इस्तेमाल करके पानी में मौजूद जरूरत से ज्यादा मिनरल्स और मेटल्स को भी बाहर निकाला जा सकता है. अगर आप अपने परिवार के लिए आर. ओ. खरीदने का मन बना रहे हैं तो आज हम आपको उन खासियतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके RO में मौजूद होनी ही चाहिए. 

आपके RO में मौजूद होनी चाहिए ये खासियतें 

अच्छी फ़िल्ट्रेशन प्रक्रिया: एक अच्छे RO सिस्टम में बेस्ट फ़िल्ट्रेशन प्रोसेस होना चाहिए, जिससे पानी में मौजूद अशुद्धियाँ, घुले हुए तत्व और अन्य दूषित पदार्थों को आसानी से बाहर निकालाजा सके. 

वारंटी और सर्विस सपोर्ट: अगर आप अपने घर के लिए RO सिस्टम खरीद रहे हैं तो इसे उचित वारंटी और सर्विस सपोर्ट के साथ ही खरीदें क्योंकि अगर इसमें कोई खराबी आती है तो इसे आसानी से ठीक किया जा सकेगा. इतना ही नहीं, इसमें मौजूद पार्ट्स को भी बिना खर्च के बदलवाया जा सकेगा. 

मिनरल आधारित कार्ट्रिजेस: कुछ RO सिस्टम्स में मिनरल्स को फिर से पानी में मिलाने के लिए स्पेशल कार्ट्रिजेस होते हैं, जो आपके पानी को सेहत के लिए एक बेहतरीन बना देते हैं. 

जरूरत के आधार पर कार्ट्रिजेस का चयन: RO के साथ कई प्रकार की कार्ट्रिजेस उपलब्ध होनी चाहिए जिससे आप पानी को जरूरत के हिसाब से चुन सकते हैं जैसे - शुद्धता, खारिज अवशिष्ट, और मिनरल्स के स्तर के लिए.

एनर्जी एफीशिएंट : आपके लिए अच्छा एनर्जी एफीशिएंट RO सिस्टम चुनना बेहद ही बड़ा कदम साबित हो सकता है क्योंकि ये हर साल आपके घर में हजारों रुपये के बिजली के बिल की बचत कर सकता है. 

Read More
{}{}