trendingNow11843955
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

क्यों फूल जाती है स्मार्टफोन की बैटरी? कारण जानने के बाद चकरा जाएगा आपका दिमाग

Smartphone Battery: स्मार्टफोन की बैटरी कई बार समय से पहले ही खराब हो जाती है और इसकी शुरुआत होती है बैटरी फूलने से, अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी भी फूल रही है तो इसके पीछे ये कारण हो सकते हैं. 

क्यों फूल जाती है स्मार्टफोन की बैटरी? कारण जानने के बाद चकरा जाएगा आपका दिमाग
Stop
Vineet Singh|Updated: Aug 27, 2023, 07:35 PM IST

Smartphone Battery Damage: Smartphone Care: स्मार्टफोन में जो बैटरी इस्तेमाल की जाती है वो कई बार साइज में बड़ी हो जाती है और फूल जाती है. इस बैटरी के फूलने की वजह ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं. हालांकि इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, हालांकि कई बार यूजर्स की गलतियों की वजह से भी ऐसा होता है. यूजर्स गलती करते जाते हैं और बैटरी धीरे-धीरे डैमेज होने लगती है. आखिर में ये फूलकर फट जाती है या फिर इसकी चार्ज होल्डिंग कपैसिटी जीरो हो जाती है. अगर आप भी बैटरी फूलने के कारण के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. 

उपयोग का तरीका

स्मार्टफोन की बैटरी तब भी फूलने लगती है जब आप इसे जरूरत से ज्यादा या फिर गलत तरीके से इस्तेमाल करने लगते हैं. जैसे कि एक लंबे समय तक वीडियो देखने से बैटरी फूल सकती है. ऐसे में अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल सही तरीके से करने का प्रयास करें. 

ऐप्स का उपयोग

स्मार्टफोन के अनेक ऐप्स रोजाना इस्तेमाल किए जाते हैं, जो बैटरी को अधिक खपत करते हैं. इतना ही नहीं ये बैटरी को निचोड़ डालते हैं. इनमें GPS, कैमरा या वीडियो कॉल से जुड़े ऐप्स शामिल हैं. अनावश्यक ऐप्स को बंद करने या उन्हें अनइंस्टॉल करने से आप बैटरी की लाइफ को बढ़ा सकते हैं.

एक्सेस बैकग्राउंड एप्लिकेशन्स

बैटरी के सबसे बड़े उपयोगकर्ता बैकग्राउंड एप्लिकेशन होते हैं, जो आपके स्मार्टफोन पर चलते रहते हैं, अगर आप चाहते हैं कि स्मार्टफोन की बैटरी कभी भी खत्म ना हो तो आपको हमेशा डिसेबल करके रखना चाहिए और आप इससे बैटरी की लाइफ स्पैन बढ़ा सकते हैं.

सेटिंग्स

आपके स्मार्टफोन के कुछ सेटिंग भी आपकी बैटरी के लाइफ स्पैन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. स्क्रीन ब्राइटनेस कम करने, ब्लूटूथ और वाई-फाई को डिसेबल करके आप बैटरी की लाइफ को बढ़ा सकते हैं. इनका इस्तेमाल आपको सिर्फ जरूरत के समय ही करना चाहिए. 

Read More
{}{}