trendingNow11934900
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

पैरानॉर्मल रिसर्चर्स क्यों करते हैं इस LED लाइट वाले डिवाइस का इस्तेमाल? जानें क्या है खासियत

LED Light Device: दुनियाभर के पैरानॉर्मल एक्सपर्ट्स इस डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं. इसे ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है और इसकी कीमत भी काफी कम है. 

पैरानॉर्मल रिसर्चर्स क्यों करते हैं इस LED लाइट वाले डिवाइस का इस्तेमाल? जानें क्या है खासियत
Stop
Vineet Singh|Updated: Oct 29, 2023, 11:45 AM IST

Paranormal Detector: दुनियाभर में पैरानॉर्मल एक्टिविटीज पर रिसर्च किया जा रहा है जिमें लाखों की संख्या में रिसर्चर्स शामिल रहते हैं. पैरानॉर्मल रिसर्चर्स के पास ऐसी एक्टिविटीज पर नजर रखने के लिए तमाम तरह के डिवाइस होते हैं लेकिन उनमें से एक डिवाइस सबसे ज्यादा कॉमन है जो सभी रिसर्चर्स के पास मिल जाता है. ये डिवाइस मार्केट में आसानी से उपलब्ध है और कोई भी इसे ऑनलाइन जाकर खरीद सकता है. ये डिवाइस क्या है और किस काम आता है इस बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. 

कौन सा है ये डिवाइस 

जिस डिवाइस के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं उसका नाम EMF डिटेक्टर ( इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड डिटेक्टर ) है. इस डिवाइस को काम में लाने का मकसद यही है कि जहां कहीं पर भी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड मौजूद होता है, ये डिवाइस उसे मिनटों में तलाश लेता है. विज्ञान के क्षेत्र में ये डिवाइस बड़ा कारगर है और कई सारे प्रोफेशंस में इसका इस्तेमाल किया जाता है. ज्यादातर लोग इसे EMF डिटेक्टर या EMF डवाइस के नाम से ही जानते हैं. हालांकि इसे बेचने के लिए घोस्ट डिटेक्टर के नाम से भी इसे ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर लिस्ट किया जाता है. 

भूतों से क्यों जोड़ा गया है इसे 

असल में कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि भूत जहां पर मौजूद होते हैं वहां इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड बन जाता है और ये डिवाइस अगर आपके पास मौजूद हो और अचानक से किसी जगह पर इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड मिल जाता है तो वहां पर भूत मौजूद हो सकते हैं. हालांकि इस बात में कितनी सच्चाई है इस बात की कोई भी पुष्टि नहीं हुई है. आपको बता दें कि पैरानॉर्मल एक्सपर्ट इस डिवाइस का काफी इस्तेमाल करते हैं और यही वजह है कि इसे घोस्ट डिटेक्टर के नाम से बेचा जाने लगा है. हालांकि इस डिवाइस को सिर्फ इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड खोजने के लिए ही तैयार किया गया था. ऑनलाइन इस डिवाइस को 2,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये के बीच बेचा जा रहा है. 

Read More
{}{}