trendingNow11836394
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

Laptop और Notebook में होता है जमीन और आसमान का अंतर, कहीं जल्दबाजी में गलत प्रोडक्ट ना उठा लें आप

Laptop and Notebook Difference: Laptop और Notebook को आम तौर पर यूजर्स एक ही मानते हैं, हालांकि इनके बीच कई सारे अंतर् हैं, ये देखने में एक जैसे लग सकते हैं लेकिन इनका फर्क आपको पता होना चाहिए. 

Laptop और Notebook में होता है जमीन और आसमान का अंतर, कहीं जल्दबाजी में गलत प्रोडक्ट ना उठा लें आप
Stop
Vineet Singh|Updated: Aug 22, 2023, 05:52 PM IST

Laptop and Notebook: लैपटॉप और नोटबुक दोनों में क्या फर्क होता है इस बारे में ज्यादातर लोगों को कोई भी अंदाजा नहीं होता है. लैपटॉप और नोटबुक दोनों को ही लोग एक ही कैटेगरी में रखते हैं जबकि ऐसा नहीं है. दोनों ही अलग कैटेगरी के प्रोडक्ट्स है और दोनों में एक बड़ा अंतर देखने को मिलता है. अगर आप एक नोटबुक खरीदने जा रहे हैं तो आपको लैपटॉप और नोटबुक के बीच का फर्क पता होना चाहिए वही आप अगर एक लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं तो आपको लैपटॉप और नोटबुक के बीच का फर्क पता होना चाहिए. अगर आप दोनों का फर्क जाने बगैर ही कोई प्रोडक्ट खरीद लेते हैं तो आपका नुकसान हो सकता है. आज हम आपके लिए इन दोनों के बीच का फर्क बताने जा रहे हैं.

डिजाइन: डिजाइन के मामले में नोटबुक हमेशा बाजी मारते हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि नोटबुक का डिजाइन स्लीक और ट्रेंडी बनाया जाता है जिससे आप अगर इन्हें कैरी करके भी ले जाते हैं तो ये लोगों को काफी अट्रैक्टिव नजर आते हैं, वहीं लैपटॉप थोड़े बल्की अजर आते हैं और ये बेसिक से डिजाइन में ही तैयार किए जाते हैं. 

एडिटिंग एक्सपीरियंस: अगर आप वीडियो या फोटो एडिटिंग करना चाहते हैं तो इस मामले में लैपटॉप्स को कहीं ज्यादा बेहतर माना जाता है, वहीं इस मामले में नोटबुक पीछे रह जाते हैं. आप इन पर प्रो लेवल की एडिटिंग नहीं कर सकते हैं क्योंकि इनकी प्रोसेसिंग स्पीड एडिटिंग के लिए काफी कम रहती है. 

कीमत: नोटबुक आजकल किफायती कीमत में भी उपलब्ध हैं, और आप चाहें तो इन्हें 15 हजार से 25 हजार की रकम खर्च करके खरीद सकते हैं, वहीं लैपटॉप्स की बात करें तो इनके लिए ग्राहकों को 30 हजार से 40 हजार रुपये खर्च करने पड़ते हैं.   

प्रोसेसिंग स्पीड: नोटबुक में आम तौर पर जो प्रोसेसर इस्तेमाल किया जाता है उसकी स्पीड आम लैपटॉप की तुलना में कम होती है, नोटबुक में गेमिंग करना और मल्टी टास्किंग करना थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है वहीं लैपटॉप्स के साथ ऐसी समस्या कम ही देखने को मिलती है. 

वजन: नोटबुक का वजन लैपटॉप्स की तुलना में काफी कम होता है, ऐसे में आपको अगर ट्रैवल करना पड़ता है तो नोटबुक को कैरी करना आसान हो जाता है वहीं लैपटॉप्स को कैरी करके ट्रैवेल करना थोड़ा मुश्किल नजर आता है क्योंकि इनका वजन नोटबुक से काफी ज्यादा होता है. 

Read More
{}{}