trendingNow11832788
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

Game खेलते-खेलते स्मार्टफोन के साथ कहीं ये लापरवाही तो नहीं कर बैठे आप? पलक झपकते ही हो जाएगा डैमेज

Smartphone Tips: यूथ में गेमिंग का जबरदस्त क्रेज है, हालांकि स्मार्टफोन में लापरवाही से गेमिंग करना इसे बुरी तरह से डैमेज कर सकता है, ऐसे में इसके बारे में जानना बेहद जरूरी है. 

Game खेलते-खेलते स्मार्टफोन के साथ कहीं ये लापरवाही तो नहीं कर बैठे आप? पलक झपकते ही हो जाएगा डैमेज
Stop
Vineet Singh|Updated: Aug 20, 2023, 11:39 AM IST

Smartphone Gaming Damage Protection: हैवी ग्राफिक्स वाले गेम्स खेलने से स्मार्टफोन की बैटरी का अधिक इस्तेमाल होता है, जिससे बैटरी की उम्र कम हो सकती है. इतना ही नहीं गेम्स को खेलते समय, स्मार्टफोन का प्रोसेसर और ग्राफिक्स प्रोसेसिंग इंटेंसिव काम करते हैं, जिससे स्मार्टफोन गर्म हो जाता है. अगर आप ग्राफिक्स इंटेंसिव गेम्स खेल रहे हैं तो  से स्मार्टफोन के हार्डवेयर पर अधिक दबाव पड़ सकता है, जिससे वो जल्दी गरम हो सकता है और उसका प्रदर्शन कम हो सकता है. ये तो कुछ साधारण दिक्कतें हैं लेकिन आप अगर गेमिंग के दौरान स्मार्टफोन का इस्तेमाल लापरवाही से कर रहे हैं तो ये बुरी तरह से डैमेज हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको उन्हें गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

स्मार्टफोन पर गेम खेलते समय नहीं करना चाहिए ये काम 

न करें स्मार्टफोन ओवरचार्ज 

गेम खेलते समय स्मार्टफोन चार्ज करना खतरनाक हो सकता है क्योंकि इससे ओवरहीटिंग होती है. स्मार्टफोन ज्यादा चार्ज करने से फोन फट सकता है. कई बार तो ज्यादा चार्ज करने से फोन डेड भी हो जाता है. चीन में एक मामला सामने आया था, जहां फोन चार्जिंग के समय फट गया था. फुल चार्ज करने के चक्कर में लोग अक्सर फोन को चार्ज पर लगा छोड़ देते हैं. जरूरी नहीं कि फोन को फुल चार्ज ही रखा जाए. 90 या 95 परसेंट में निकालने में ही समझदारी है.

ओरिजनल चार्जर करें इस्तेमाल 

अगर आप अपने स्मार्टफोन को गेम खेलते समय चार्ज कर रहे हैं तो कोशिश करनी चाहिए किसी भी चार्जर को इस्तेमाल ना करें, खास तौर से डुप्लिकेट चार्जर का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें क्योंकि इससे स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से गर्म होती है और इसमें ब्लास्ट हो सकता है. लोकल चार्जर से फोन में पावर फ्लो कम ज्यादा हो जाता है ऐसे में बैटरी फटने का डर रहता है. 

 

Read More
{}{}