Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

रेड हार्ट वाला इमोजी भेजने पर हो जाएगी जेल, इन जगहों पर लागू हुआ नियम

Red Heart Emoji Jail: कुछ ऐसे देश हैं जिन्होंने महिलाओं को रेड हार्ट इमोजी भेजने पर जेल का प्रावधान रखा हुआ है, इतना ही नहीं ऐसे लोगों पर भारी-भरकम जुर्माना भी किया जा सकता है.   

रेड हार्ट वाला इमोजी भेजने पर हो जाएगी जेल, इन जगहों पर लागू हुआ नियम
Stop
Vineet Singh|Updated: Aug 09, 2023, 12:13 PM IST

Red Heart Emoji Jail: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर टेक्सटिंग करने के लिए आपको कई तरह के इमोजी मिलते हैं जिनमें हार्ट का इमोजी भी शामिल है और यह कई रंगों में होता है जैसे लाल, पीला, सफेद या फिर हर और नीले रंग का, और इनका इस्तेमाल आप अपनी चैटिंग के दौरान करते हैं जो बेहद ही आम है और सिर्फ भारतीय ही नहीं बल्कि तमाम देशों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि कुछ ऐसे देश हैं जहां पर आप किसी महिला को अगर लाल रंग का हार्ट वाला इमोजी भेजते हैं तो आप को जेल की सलाखों के पीछे जाना पड़ सकता है जहां से छूटने में आपके पसीने निकल जाएंगे. अगर आपको यह बात मजाक लग रही है तो आप गलत हैं क्योंकि असल में ऐसा है और आज हम आपको इस मामले के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.

कौन से देश में लागू है ये नियम 

दरअसल कुवैत और किंगडम ऑफ सऊदी अरेबिया (केएसए) में आप अगर WhatsApp या किसी अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर किसी लड़की को 'Red Heart' इमोजी भेजते हैं तो ये गलत काम के लिए उकसाने का अपराध माना जाता है.

जानकारी के अनुसार रविवार 30 जुलाई को कुवैती वकील हया अल-शाल्ही के अनुसार, इस अपराध के दोषी लोगों को दो साल तक की जेल और 2,000 कुवैती दीनार (5,35,584 रुपये) से अधिक का जुर्माना नहीं हो सकता है.

इसी तरह, सऊदी अरब में व्हाट्सएप पर 'रेड हार्ट' इमोजी भेजने पर दो से पांच साल की जेल हो सकती है, साथ ही 100,000 सऊदी रियाल (21,92,588 रुपये) का जुर्माना भी लगाया जा सकता है. अगर आप इस नियम का बार-बार उल्लंघन करते हैं तो इसकी वजह से पांच साल की जेल के साथ 300,000 सऊदी रियाल (65,77,838 रुपये) तक का जुर्माना भी दोषी व्यक्ति पर लगाया जा सकता है. 

{}{}