trendingNow11862448
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

आखिर कैसे बिना लेंस का ये कैमरा क्लिक कर लेता है फोटोज, कोई भी नहीं जानता है इसका राज

No Lens Camera: इस कैमरे को देखने के बाद किसी के भी होश उड़ जाएंगे क्योंकि इसमें किसी लेंस की जगह पर एक एंटेना जैसा डिजाइन देखने को मिलता है जो किसी को भी हैरत में डालने के लिए काफी है.   

आखिर कैसे बिना लेंस का ये कैमरा क्लिक कर लेता है फोटोज, कोई भी नहीं जानता है इसका राज
Stop
Vineet Singh|Updated: Sep 09, 2023, 07:41 AM IST

No Lens Camera: आज के समय में कोई भी ऐसा सेक्टर नहीं है जो AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) से अछूता नहीं है. तकरीबन हर सेक्टर में अपनी पहचान बनाने के बाद अब एआई एक ऐसी चीज के साथ जुड़ गया है जिसे आज तक हम और आप एक अलग ही अंदाज में देखते आए हैं, दरअसल हम बात कर रहे हैं कैमरे की जो हम सब के लिए बेहद साधारण सी चीज है. एक डीएसएलआर कैमरे में लेंस होता है जिसका इस्तेमाल करके तस्वीरो को कैप्चर किया जा सकता है, हालांकि मार्केट में एक ऐसा कैमरा चर्चा का विषय बना हुआ है जिसमें लेंस है ही नहीं, इसके बाद भी ये कैमरा फोटोज क्लिक कर सकता है. ये बात किसी को भी हैरान कर सकती है लेकिन सच है और आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. 

कौन सा है ये कैमरा 

दरअसल हम जिस कैमरे के बारे में बात कर रहे हैं उसे पैराग्राफिका नाम दिया गया है, ये दुनिया का पहला कॉन्टेक्स्ट तो इमेज कैमरा जो स्थान डेटा और एआई के आधार पर एक तस्वीर को जेनरेट करता है. यह डिवाइस एक फिजिकल यूनिट और एक आभासी कैमरे के रूप में आता है जिसे यूजर्स ट्राई कर सकते हैं. 

पैराग्राफिका क्या है और यह कैसे काम करता है?

आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, कैमरा ओपन एपीआई (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) की मदद से लोकेशन डेटा इकट्ठा करके काम करता है. यह दिन का समय, पता, मौसम और आसपास के स्थानों जैसी जानकारी का उपयोग करता है. पैराग्राफिका इन सभी विवरणों को जोड़कर इनके आधार पर एक पैराग्राफ लिखता है.

बाद में, टेक्स्ट-टू-इमेज AI का उपयोग करके, कैमरा पैराग्राफ को एक फोटो में बदल देता है. दिलचस्प बात यह है कि फोटो कोई एआई प्रेजेंटेशन नहीं है बल्कि वेबसाइट के अनुसार यह उस स्थान का 'कॉम्प्लेक्स और माइक्रो रिफ्लेक्शन' है, या सरल शब्दों में, ये उस स्थान का एक AI इमेज होता है जहां पर आज तस्वीर ले रहे होते हैं. इस कैमरे के निर्माता के अनुसार, तस्वीरें समान मूड और टोन को कैप्चर करती हैं, लेकिन वे उस स्थान जैसा नहीं होता है. 

कैमरा कैसे बना है?

कैमरा एक व्यूफाइंडर के साथ आता है जो मौजूदा स्थान की सही जानकारी दिखाता है. एक बार जब कोई यूजर ट्रिगर दबाता है, तो यह पैराग्राफ में विवरण की एक सिन्टिग्राफिक (एक प्रक्रिया जो मानव शरीर के अंदरूनी हिस्सों के स्कैन उत्पन्न करती है) डिस्क्रिप्शन के रूप में जानी जाएगी.

Read More
{}{}