trendingNow11937035
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

इस देश के सरकारी कर्मचारियों को iPhone रखना है मना, नियम तोड़ने पर चली जाती है नौकरी

China Government:  इस देश में सरकार ने अपने गवर्नमेंट ऑफीशियल्स के लिए आईफोन को इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी है जिसके पीछे एक बड़ी वजह निकल कर सामने आई है.   

इस देश के सरकारी कर्मचारियों को iPhone रखना है मना, नियम तोड़ने पर चली जाती है नौकरी
Stop
Vineet Singh|Updated: Oct 30, 2023, 06:02 PM IST

iPhone Ban: Apple कंपनी ने शायद ये कभी नहीं सोंचा होगा कि जिस आईफोन की डिमांड दुनियाभर में हमेशा हाई रहती है उसे किसी देश में बैन भी किया जा सकता है. हालांकि ऐसा हुआ है लेकिन कुछ चुनिंदा लोगों के साथ हुआ है और इसमें हाथ है चीन की सरकार का, दरअसल चीन में सरकार ने कुछ लोगों के लिए आईफोन चलाने पर रोक लगा दी है. 

कुछ समय पहले लिया गया था फैसला 

कुछ महीने पहले ही चीन की सरकार ने ने सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को आधिकारिक व्यवसाय के लिए ऐप्पल के आईफोन और अन्य विदेशी उपकरणों का उपयोग बंद करने का आदेश दिया है. नई नीति चीन द्वारा विदेशी तकनीक पर अपनी निर्भरता को कम करने और देश से संवेदनशील जानकारी देश के बाहर जाने से रोकने के एक प्रयास के तहत उठाया गया एक कदम नजर आ रहा है. कुछ केंद्रीय एजेंसियों के कर्मचारियों को उनके सीनियर्स द्वारा चैट ग्रुप्स में या बैठकों के माध्यम से ऐसे उपकरणों को कार्यालय में न लाने का निर्देश दिया गया है, लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है कि ये नियम पूरे देश में आगू हुआ है या कुछ सीमित एजेंसियों तक ही सीमित है. 

चीन ने कई वर्षों से कुछ एजेंसियों में सरकारी अधिकारियों को आईफ़ोन का इस्तेमाल करने से पूरी तरह रोका हुआ है. लेकिन लेटेस्ट इंस्ट्रक्शन से ये समझा जा सकता है कि चीन सरकार इस बात को लेकर बिल्कुल ही स्पष्ट है. आपको बता दें कि चीन और अमेरिका के बीच का तनाव भी इस फैसले की वजह हो सकती है. 

क्या है वजह 

चीन में आईफोन को सरकारी कर्मचारियों के लिए बैन किया जाएगा तो इससे अमेरिका को नुकसान होगा शायद ये भी एक बड़ी वजह है. इसके साथ ही जासूसी भी इस फैसले के पीछे की एक बड़ी वजह हो सकती है. दरअसल चीन और अमेरिका के बीच तनाव चल रहा है और ऐसे में चीन को शायद ऐसा लग रहा है कि आईफोन का इस्तेमाल करके कोई संवेदनशील जानकारी अमेरिका ना पहुंच जाए इसलिए केंद्रीय सरकारी अधिकारियों को आईफोन के इस्तेमाल से रोका जा रहा है. 

Read More
{}{}