trendingNow11815011
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

Fridge में ये छोटी सी सेटिंग करते ही हफ्तों तक ताजा बना रहेगा खाना, आज ही जान लें ये ट्रिक्स

Fridge Settings: फ्रिज की इन सेटिंग्स को जानने के बाद आपको खाने को लंबे समय तक फ्रेश रखने में किसी तरह की समस्या नहीं होगी, इस तरीके को ज्यादातर लोग अभी तक नहीं जानते हैं. 

Fridge में ये छोटी सी सेटिंग करते ही हफ्तों तक ताजा बना रहेगा खाना, आज ही जान लें ये ट्रिक्स
Stop
Vineet Singh|Updated: Aug 08, 2023, 09:53 AM IST

Fridge Cooling Settings: ज्यादातर लोगों को ऐसा लगता है कि आपके घर में जो फ्रिज इस्तेमाल होता है उसमें एक बार खाना रख देने के बाद वह कई हफ्तों तक खराब नहीं होगा. अगर आप भी अब तक ऐसा मानते आए हैं तो आप गलत है क्योंकि फ्रिज में खाना कितने लंबे समय तक फ्रेश बना रहेगा यह बात पूरी तरह से कुछ सेटिंग्स पर निर्भर करती हैं. अगर आपने अपने फ्रिज में इन सेटिंग्स को कर रखा है तब तो खाना हफ्तों तक फ्रेश बना रहेगा लेकिन अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो खाना कुछ ही दिनों में खराब हो जाएगा फिर चाहे आप कितनी भी अच्छी कंपनी का फ्रिज क्यों ना इस्तेमाल करते हो. अगर आप भी अपने खाने के आइटम्स को लंबे समय तक फ्रेश रखना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसा करने के लिए कुछ साधारण सी सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

कूलेंट का रखें विशेष ध्यान

अगर आपके घर में इस्तेमाल होने वाले रेफ्रिजरेटर में कूलेंट खत्म हो जाता है या इसकी मात्रा काफी कम बचाती है तो आपको ऐसी स्थिति आने से बचना चाहिए क्योंकि आप अगर ऐसा करते हैं तो यकीन मानिए रेफ्रिजरेटर में खाना बहुत ही तेजी के साथ खराब होने लगेगा क्योंकि फिर आपका रेफ्रिजरेटर ठंडा नहीं रह पाएगा और इसमें रखा हुआ खाना पूरी तरह से खराब होने लगेगा इसलिए हमेशा आपको कूलेंट का विशेष ध्यान रखना चाहिए 

डोर लॉक को जरूर करें चेक

जैसा कि आपने देखा होगा कि फ्रिज का डोर अपने आप ही लॉक हो जाता है और सील हो जाता है जिसकी वजह से इसमें मौजूद कूलिंग लंबे समय तक बनी रहती है लेकिन अगर यह ठीक तरह से लॉक नहीं होता है तो इसमें मौजूद कूलिंग बाहर निकलती रहेगी. आपको हमेशा इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि अगर ऐसा नहीं होता है तो फ्रिज अपने आपको ठंडा नहीं रख पाएगा.

मौसम के हिसाब से एडजस्ट करें टेंप्रेचर

फ्रिज का टेंप्रेचर हमेशा मौसम के हिसाब से बदलना चाहिए क्योंकि जब बारिश का मौसम होता है उस दौरान फूड आइटम्स में जरूरत से ज्यादा नमी हो जाती है ऐसे में यह तेजी से खराब होने लगते हैं, ऐसे में आप आपको रेफ्रिजरेटर का टेंप्रेचर न्यूनतम रखना चाहिए वही अगर सर्दियों का मौसम चल रहा है तो आपको टेंप्रेचर थोड़ा बड़ा कर रखना चाहिए मौसम के हिसाब से अगर आप फ्रिज का टेंप्रेचर सेट करेंगे तो यकीन मानिए खाना हफ्तों तक नहीं खराब होगा.

Read More
{}{}