trendingNow11862619
Hindi News >>Explainer
Advertisement

ये था पहला Bug जिसके चलते खराब हुआ था कंप्यूटर, जब खोला गया हार्डवेयर तो सामने आई सच्चाई

Computer Bug: बग के बारे में आपने जरूर सुना होगा लेकिन आपको पता नहीं होगा कि पहला कंप्यूटर बग कब खोजा गया था और आखिर यह खास क्यों है.  

ये था पहला Bug जिसके चलते खराब हुआ था कंप्यूटर, जब खोला गया हार्डवेयर तो सामने आई सच्चाई
Stop
Vineet Singh|Updated: Sep 09, 2023, 09:46 AM IST

First Computer Bug: सॉफ़्टवेयर बग किसी कंप्यूटर प्रोग्राम या सिस्टम में कमियों को कहा जाता है, प्रोग्रामर से ये गलतियां रह जाती हैं और बाद में इन्हीं को बग कहा जाने लगता है.  सॉफ़्टवेयर बग को उनकी प्रकृति और प्रभाव के आधार पर कई श्रेणियों में बांटा गया है. मोटे तौर पर, इन श्रेणियों में फंक्शनल बग, लॉजिकल बग, वर्कफ़्लो बग, यूनिट लेवल बग, सिस्टम-लेवल इंटीग्रेशन बग, आउट ऑफ बाउंड बग और सिक्योरिटी बग शामिल हैं.

कब मिला था पहला बग 

पहला Software Bug या Computer Bug असल में एक कीट था जिसे 9 सितंबर 1947 को Grace Murray Hopper के द्वारा रिपोर्ट किया गया था. यह एक सॉफ्टवेयर बग नहीं था जिसे बल्कि ये पहला कंप्यूटर बग एक वास्तविक कीट था जो Harvard Mark II कंप्यूटर के Riley के बीच फंस गया था और इसकी वजह से कंप्यूटर में खराबी आ गई थी लेकिन जैसे ही इसे बाहर निकाला गया कंप्यूटर ठीक तरह से काम करने लगा. इसके बाद से ही कंप्यूटर बग नाम काफी प्रचलन में आ गया जो अभी तक चल रहा है. 

कितनी तरह के होते हैं बग 

1. फंक्शनल बग 

फंक्शनल बग सॉफ़्टवेयर के इस्तेमाल के दौरान नजर आते हैं जो काम को बुरी तरह से प्रभावित करते हैं. जैसे गलत गणना, अप्रत्याशित व्यवहार, क्रैश अदि. वे कोडिंग में गलतियों, अपर्याप्त परीक्षण, कम्पैटिबिलिटी समस्याओं या हार्डवेयर सीमाओं जैसे बाहरी कारकों के कारण उत्पन्न हो सकते हैं.

2. लॉजिकल बग

क्या आप जानते हैं कि सॉफ़्टवेयर विकास में लॉजिकल बग आम हैं और इन्हें पहचानना और ठीक करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है? सिंटैक्स त्रुटियों के विपरीत, जिन्हें प्रोग्रामिंग भाषा के नियमों के उल्लंघन के कारण पहचानना अपेक्षाकृत आसान होता है, लॉजिकल बग ता दिखाई देते हैं जब जब कोड अपेक्षित आउटपुट या व्यवहार उत्पन्न नहीं करता है.

3. वर्कफ़्लो बग

यह बग किसी भी संगठन में प्रोडक्टिविटी और केपेबिलिटी लिए एक बड़ी बाधा हो सकता है. ये बग वर्कफ़्लो प्रक्रिया के भीतर गड़बड़ियों, त्रुटियों या बाधाओं को संदर्भित करते हैं, जिससे टीम के सदस्यों को देरी, भ्रम और निराशा होती है.

4. यूनिट लेवल बग

यूनिट लेवल बग एक सॉफ़्टवेयर सिस्टम के सबसे छोटे परीक्षण योग्य घटक में दोष या त्रुटियों को संदर्भित करते हैं, जिन्हें यूनिट के रूप में जाना जाता है. ये इकाइयाँ फ़ंक्शन, विधियाँ, वर्ग या मॉड्यूल हो सकती हैं. जब डेवलपर्स कोड लिखते हैं, तो वे इसे अधिक प्रबंधनीय और परीक्षण में आसान बनाने के लिए इसे छोटी इकाइयों में तोड़ देते हैं.

5. सिस्टम-स्तरीय एकीकरण बग

सिस्टम-स्तरीय एकीकरण बग उन समस्याओं को संदर्भित करते हैं जो तब उत्पन्न होती हैं जब एक जटिल सिस्टम के विभिन्न घटक या उपप्रणालियाँ एक साथ निर्बाध रूप से काम करने में विफल हो जाती हैं. ये बग विभिन्न कारणों से हो सकते हैं, जैसे असंगत इंटरफेस, मॉड्यूल गलत संचार, या अपर्याप्त परीक्षण.  

6. आउट ऑफ बाउंड बग 

आउट ऑफ बाउंड बग एक निर्दिष्ट ऑपरेशन की स्वीकार्य सीमाओं से अधिक तार्किक और अंकगणितीय त्रुटियों के साथ होते हैं.

7. सिक्योरटी बग 

ये बग सॉफ़्टवेयर, हार्डवेयर या सिस्टम में कमजोरियों या खामियों को दिखाते हैं. जिनका इस्तेमाल गलत कामों के लिए किया जाता है और ये हानिकारक परिणाम पैदा करने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं. 

Read More
{}{}