trendingNow11930419
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

यूजर्स के साथ Mind Game खेलता है Apple, चुटकियों में बेच देता है लाखों रुपये के प्रोडक्ट्स

Apple Products: एप्पल प्रोडक्ट्स बेचने के लिए एक धांसू ट्रिक अपनाता है जिससे ग्राहक कुछ ही मिनटों में महंगे प्रोडक्ट्स को खरीदने का मन बना लेते हैं. 

यूजर्स के साथ Mind Game खेलता है Apple, चुटकियों में बेच देता है लाखों रुपये के प्रोडक्ट्स
Stop
Vineet Singh|Updated: Oct 25, 2023, 07:19 PM IST

Apple Strategy: Apple अपने प्रोडक्ट्स आसानी से कैसे बेच देता है ये बात अन्य स्मार्टफोन कंपनियों को समझ ही नहीं आती है. महंगे प्रोडक्ट्स बेचने के बावजूद एप्पल काफी तेजी से स्मार्टफोन समेत लैपटॉप की बिक्री में आगे निकल जाता है. ऐसा होने के पीछे का कारण ग्राहक भी नहीं जानते हैं. हालांकि हमारे पास इस सवाल का जवाब है और ऐसा करने के लिए एप्पल एक शानदार ट्रिक आजमाता है. 

दिमाग को बनाता है अपना निशाना 

महंगे प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए Apple एक खास तरीका अपनाता है जिसे साइकोलॉजिकल ट्रिक्स करते हैं, अगर इसे साधारण भाषा में समझा जाए तो अपने प्रोडक्ट्स को फटाफट बेचने के लिए कंपनी अपने ग्राहकों के दिमाग से खेलती है और आपको पता भी नहीं चलता है. इसे हिप्नोटाइज करना भी कहा जा सकता है, और आप आगे इस खबर को पढ़ेंगे तो इस बारे में समझ जाएंगे. कंपनी अपने स्टोर्स ओर इन ट्रिक्स को आजमाता है जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को कानों-कान भनक तक नहीं लगती है. अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो चलिए हम आपको उदाहरण से समझाते हैं. 

खास ऐंगल पर रखे जाते हैं प्रोडक्ट्स 

आप अगर हाल फिलहाल में मुंबई और दिल्ली में खोले गए स्टोर्स पर गए होंगे तो आपने देखा होगा कि यहां मौजूद लैपटॉप्स को आप अपने हाथ से ओपन करते हैं  तब जाकर इनके डिस्प्ले को देखा जा सकता है. दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लैपटॉप्स के डिस्प्ले को 76 डिग्री के अटपटे कोंण पर सेट किया जाता है, जिससे डिस्प्ले दिखती जरूर है लेकिन आपको इसे ठीक से एक्सपीरियंस करने के लिए अपने हाथ से ओपन करना पड़ता है. ये उन्हें साइकोलॉजिकल ट्रिक्स में से एक ट्रिक है. 

स्टोर पर यूजर्स कर सकते हैं ये काम 

जब ग्राहक एप्पल स्टोअर पर जाते हैं तो यहां पर सारे आईफोन मॉडल्स आपको देखने को मिल जाते हैं जिन्हें आप खुद चला कर ट्राई कर सकते हैं और इन्हें अच्छी तरह से एक्सपीरियंस कर सकते हैं. ये एक और साइकोलॉजिकल ट्रिक है. दरअसल जब आप किसी स्मार्टफोन या किसी डिवाइस को अपने हाथ में लेकर इस्तेमाल करते हैं तो वो आपकी अपने डिवाइस वाली फीलिंग देता है. इसी वजह से बहुत से यूजर आईफोन को खरीदने से खुद को रोक नहीं पाते हैं. 

Read More
{}{}