trendingNow11816714
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

दिल्ली-NCR वालों के लिए बड़ी खबर, बिना इंटरनेट के Mobile में चलेगा TV, यूजर्स के लिए आ रही नई तकनीक

Direct to mobile service: अब d2m टेक्नोलॉजी आ रही है जिसका इस्तेमाल करके आप डायरेक्ट अपने मोबाइल में लाइव टीवी, फिल्में, मल्टीमीडिया कंटेंट आसानी से एक्सेस कर पाएंगे. 

दिल्ली-NCR वालों के लिए बड़ी खबर, बिना इंटरनेट के Mobile में चलेगा TV, यूजर्स के लिए आ रही नई तकनीक
Stop
Vineet Singh|Updated: Aug 09, 2023, 09:59 AM IST

Smartphone TV Service: आजकल बिना इंटरनेट के मनोरंजन का सवाल ही नहीं उठाता, अगर आपके फोन में इंटरनेट सर्विस एक्टिव नहीं है तो यकीन मानिए आप ना ही यूट्यूब पर कोई वीडियो देख सकते हैं और ना सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं. कई बार जो लोग टीवी पर अपने पसंदीदा टीवी सीरियल्स नहीं देख पाते हैं उनके लिए इंटरनेट चैनल उपलब्ध है जहां पर वह उन टीवी सीरियल्स को आसानी से देख सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको इंटरनेट की जरूरत होती है. हालांकि कुछ ही समय में आपको अपने पसंदीदा टीवी सीरियल्स देखने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी और ऐसा मुमकिन हो पाएगा डायरेक्ट टू मोबाइल यानी d2m ब्रॉडकास्टिंग टेक्नोलॉजी के जरिए. यह तकनीक बेहद ही खास है और जल्द ही इसकी धमाकेदार एंट्री होने जा रही है.

आखिर क्यों खास है d2m सर्विस

जैसा कि आपने d2h सर्विस यानी direct-to-home के बारे में सुना होगा जिसे आप आम भाषा में केबल सर्विस कहते हैं और इसका कनेक्शन आपको अलग से खरीदना पड़ता है और फिर आप हर महीने इसका सब्सक्रिप्शन लेकर तमाम टीवी चैनल्स का आनंद अपने घर पर ले सकते हैं.

ठीक इसी तरह अब d2m टेक्नोलॉजी आ रही है जिसका इस्तेमाल करके आप डायरेक्ट अपने मोबाइल में लाइव टीवी, फिल्में, मल्टीमीडिया कंटेंट आसानी से एक्सेस कर पाएंगे. आपको बता दें कि दूरसंचार विभाग यानी डॉट, सूचना और प्रसारण मंत्रालय एमआईबी के साथ आईआईटी कानपुर इस तकनीक पर जोर-शोर से कम कर रहे हैं और इसे लेकर अगले सप्ताह में कुछ फैसला जरूर आ सकता है. इस तकनीक के आने के बाद मोबाइल फोन में ही डीटीएच जैसी d2m सर्विस का आनंद लिया जा सकेगा.

आपको बता दें कि b2m सर्विस दिल्ली एनसीआर में शुरुआती तौर पर लागू की जा सकती है. हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि टेलीकॉम कंपनियां इस सर्विस का विरोध जाता सकती है क्योंकि इसमें इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी और उसके बगैर ही आप एक सब्सक्रिप्शन लेकर फ्री में ही टीवी चैनल देख सकते हैं और अपने पसंदीदा सीरियल्सका आनंद ले सकते हैं.

Read More
{}{}