trendingNow11796726
Hindi News >>गैजेट्स
Advertisement

TV में घुस जाएगा मॉइस्चर! बारिश के मौसम में कर दी ये गलती हो पड़ जाएंगे लेने के देने

TV Moisture: इन टिप्स को फॉलो कर लिया जाए तो यकीन मानिए स्मार्ट एलइडी टीवी का डिस्प्ले पूरी तरह सुरक्षित रहेगा और इसमें मॉइश्चर घुसने का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता है.

TV में घुस जाएगा मॉइस्चर! बारिश के मौसम में कर दी ये गलती हो पड़ जाएंगे लेने के देने
Stop
Vineet Singh|Updated: Aug 18, 2023, 05:36 PM IST

Smart TV Moisture Protection: बारिश के मौसम में अगर आप सावधानी से अपनी स्मार्ट एलइडी टीवी का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो यकीन मानिए इसमें मॉइश्चर जाने की पूरी संभावना रहती है और इसकी वजह से आपका एक्सपीरियंस बुरी तरह से प्रभावित होता है. स्मार्ट एलइडी टीवी के डिस्प्ले में अगर एक बार मास्टर घुस जाए तो इसे बाहर निकल पाना काफी चैलेंजिंग होता है और इसके लिए आपको प्रोफेशनल हेल्प की भी जरूरत पड़ सकती है. कुछ चीजों का ध्यान न रखने की वजह से स्मार्ट एलइडी टीवी के डिस्प्ले में मॉइश्चर चला जाता है. अगर आप चीजों को नजरअंदाज करते हैं तो ऐसा होने की संभावना काफी बढ़ जाती है लेकिन आज हम आपको ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी बदौलत आप अपने स्मार्ट एलइडी टीवी को सुरक्षित रख सकते हैं और अपने हजारों रुपए बर्बाद होने से भी बचा सकते हैं.

बारिश के मौसम में जरूर करें कवर का इस्तेमाल

स्मार्ट एलइडी टीवी के लिए आजकल मार्केट में जिपर वाले कर मौजूद हैं, इनका इस्तेमाल करके आप बड़ी ही आसानी से अपनी स्मार्ट एलइडी टीवी के अंदर नमी जाने से रोक सकते हैं. दरअसल कई बार ऐसा होता है जब लगातार कुछ दिनों तक बारिश बनी ही रहती है ऐसे में मौसम में इतनी ज्यादा नमी हो जाती है कि आपका स्मार्ट एलइडी टीवी के डिस्प्ले के अंदर भी यह नमी प्रवेश कर जाती है जिसकी वजह से डिस्प्ले देखने में भद्दा नजर आता है. ऐसा आपके स्मार्ट एलइडी टीवी के साथ ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए आपको जिपर वाले कवर का इस्तेमाल करना चाहिए जिसकी कीमत 100 रुपए से लेकर ₹400 के बीच होती है.

लेमिनेशन भी कर सकते हैं इस्तेमाल

आजकल स्मार्ट एलइडी टीवी के लिए लेमिनेशन के ऑप्शन भी मौजूद हैं जिसका इस्तेमाल करके आप एक पतली लेयर अपने स्मार्ट एलइडी टीवी के ऊपर लगवा सकते हैं और ऐसा करने के बाद मॉइश्चर आपकी एलइडी टीवी के अंदर नहीं घुस पता है. स्मार्ट एलइडी टीवी को मॉइश्चर से बचाने का यह तरीका बेहद दमदार है.

दीवार पर ना लगाएं स्मार्ट एलइडी टीवी

कई घरों में ऐसा देखने को मिलता है कि लोग अपने स्मार्ट एलइडी टीवी को ऐसी दीवार पर लगवा देते हैं जिस पर नमी आती रहती है. सीलन की वजह से दीवार गीली हो जाती है और अगर इस पर स्मार्ट एलइडी टीवी लगा होता है तो मॉइश्चर दीवार से होते हुए स्मार्ट एलइडी टीवी के अंदर डिस्प्ले तक पहुंच जाता है. इसका सबसे अच्छा तरीका यह है कि अपने स्मार्ट एलइडी टीवी को घर के अंदर की दीवार पर लगाना चाहिए जहां पर मॉइश्चर नहीं आता है साथ ही साथ आप टीवी रखने के लिए एक कैबिनेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो इस नमी से बचाएगा.

 

Read More
{}{}