trendingNow11839403
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Apple की चेतावनी: चार्जिंग पर लगे iPhone के साथ सोना खतरनाक, कहीं आप तो नहीं कर रहे गलतियां

iPhone Using Warning: अगर आप एक आईफोन यूजर है और लगातार इस गलती को कर रहे हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है, यह आपकी सेहत को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकता है.

Apple की चेतावनी: चार्जिंग पर लगे iPhone के साथ सोना खतरनाक, कहीं आप तो नहीं कर रहे गलतियां
Stop
Vineet Singh|Updated: Aug 24, 2023, 03:38 PM IST

Apple Warning: Apple ने हाल ही में अपने ऑनलाइन यूजर्स गाइड में उन लोगों के लिए चेतावनी जारी की है. ये चेतावनी ऐसे यूजर्स के लिए हैं जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हुए सो जाते हैं, खासकर जब डिवाइस को चार्जिंग के लिए प्लग किया जाता है. कंपनी ने जो निर्देश दिए हैं उनके अनुसार iPhones को केवल अच्छी तरह हवादार सेटिंग्स और टेबल जैसी सपाट सतहों पर ही चार्ज किया जाना चाहिए. इसे कंबल, तकिए या शरीर की नर्म सतहों पर रखकर चार्ज नहीं करना चाहिए. 

जानें क्या है मामला 

iPhones चार्ज करते समय इससे हीट जेनरेट होती है, जब यह गर्मी सीमित स्थानों के कारण प्रभावी ढंग से फैलने में असमर्थ होती है, तो स्मार्टफोन में आग लग सकती है, या ये बुरी तरह से गर्म हो सकता है, इतना ही नहीं ये और भी ज्यादा गंभीर मामलों के लिए जिम्मेदार साबित हो सकता है और इससे बड़ा खतरा पैदा हो जाता है. नतीजतन, अपने तकिए के नीचे चार्जिंग फोन रखना स्मार्टफोन यूजर्स के लिए खतरनाक है और ये जानलेवा भी साबित हो सकता है. 

Apple की सलाह के अनुसार, यूजर्स को किसी पावर सोर्स से कनेक्ट होने के दौरान अपने डिवाइस, पावर एडॉप्टर, या वायरलेस चार्जर को कंबल, तकिए के नीचे या अपने शरीर के सामने रखकर सोने या रखने से बचना चाहिए. इसके अलावा, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके iPhone, पावर एडॉप्टर और किसी भी वायरलेस चार्जर का उपयोग या चार्ज अच्छी तरह हवादार स्थानों पर किया जाए. अगर आपको मजबूरी में ऐसा करना पड़ रहा है तो आपको ध्यान से ऐसा करना चाहिए और तापमान बढ़ने की स्थिति में इन्हें तुरंत ही पावर से अलग कर लेना चाहिए. 

आ रहा है नया प्रोसेसर 

जानकारी के अनुसार Apple A19 बायोनिक SoC पर काम कर रहा है, जो 2nm में पहला प्रोसेसर होगा, इतना ही नहीं कंपनी Mac के लिए M5 चिप पर काम कर रही है. अगर आप यह सोच रहे हैं कि एप्पल ने सुरक्षित तरीके से आईफोन इस्तेमाल करने के जो टिप्स दिए हैं वह सिर्फ आईफोन यूजर्स के लिए ही है तो ऐसा नहीं है. आपको बता दें कि साधारण एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स को भी इन ट्रिक को अपनाना चाहिए और उनकी बदौलत अपने आप को सुरक्षित रखना चाहिए. अगर आप लगातार स्मार्टफोन चार्जिंग में गलतियां कर रहे हैं तो यकीन मानिए यह खतरनाक साबित हो सकता है.

आगामी सितंबर के महीने में एप्पल अपने आईफोन 15 सीरीज को लॉन्च करने जा रहा है. इस सीरीज में बेहतरीन खूबियां देखने को मिलेंगे जो आईफोन 14 सीरीज से इन्हें अलग बनाती हैं. आईफोन 15 सीरीज का इंतजार दुनिया भर के आईफोन यूजर्स को है ऐसे में अगर आप भी इसका इंतजार कर रहे हैं तो जल्द ही यह इंतजार खत्म होने जा रहा है.

Read More
{}{}