trendingNow11402108
Hindi News >>फूड
Advertisement

Masala Chai: सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए ऐसे बनाएं मसाला चाय, समस्‍या होगी दूर

Cold Cough Problem: मसाला चाय (Tea Masala) में कई पौष्टिक तत्व होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहते हैं. इस चाय का टेस्‍ट भी लाजवाब रहता है. सर्दी-जुकाम में तो राहत मिलती ही है इसके अलावा भी इसके कई फायदे होते हैं. 

Masala Chai: सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए ऐसे बनाएं मसाला चाय, समस्‍या होगी दूर
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 19, 2022, 03:28 PM IST

Winter Special Chai: सर्दी के मौसम में चाय जितनी बार मिल जाए उतनी कम होती है. ठंड में चाय वे लोग भी पी लेते हैं जो अक्‍सर चाय से दूरी बनाते हैं या नॉमर्ली चाय नहीं पीते. आप लोग दिवाली की तैयारी में लगे हुए होंगे, ऐसे में थकान भी हो ही जाती होगी. इसके अलावा ठंड ने भी दस्‍तक दे दी है. ऐसे में अगर आप अपने शरीर को एकदम तंदुरुस्त रखना चाहते हैं तो बताई गई मसाला चाय की रेसिपी ट्राई करें, क्‍योंकि इस मसाला चाय से न सिर्फ आपको सर्दी-जुकाम में राहत मिलेगी बल्कि आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ेगी और साथ ही हड्डियां भी मजबूत होगी.   

ऐसे बनाएं मसाला चाय  

  • चाय मसाला पाउडर (Tea Masala Powder Recipe) बनाने के लिए सौंठ को अच्छी तरह से पीस लें.

  • अब धीमी आंच पर एक पैन में लौंग, काली मिर्च, इलायची और दालचीनी डालकर हल्का सा भूनें.

  • अब सभी मसालों को ठंडा कर लें. फिर ग्राइंडर में डालकर उसका पाउडर बना लें.

  • पाउडर में पिसी हुई सौंठ और जायफल पाउडर मिलाकर दोबारा पीस लें.

इन बातों का रखें ध्‍यान 

  • मसाला चाय बनाते समय दूध और पानी की मात्रा का ध्यान रखें.  

  • चाय को ज्यादा देर गैस पर न उबालें.

  • अगर चाय का मसाला तीखा और तेज पसंद नहीं है तो मसालों की मात्रा थोड़ी कम कर दें, जैसे काली मिर्च और दालचीनी का यूज कम करें. 

मसाला चाय के फायदे

हड्डियां होगी मजबूत 

अक्‍सर लोगों को सर्दियों के मौसम में शिकायत रहती है कि हड्डियों में दर्द बना हुआ है और शरीर में सूजन की भी समस्या रहती है. ऐसे में आप मसाला चाय में अदरक और लौंग का उपयोग कर सकते हैं. इससे शरीर की सूजन और दर्द को दूर करने में मदद मिलेगी. अदरक और लौंग सूजन और दर्द को दूर करने में मददगार होते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ेगी 

मसाला चाय में एंटीऑक्सिडेंटस और फाइटोकेमिकल जैसे गुण होते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. ठंड में इम्यूनिटी कमजोर पड़ जाती है, जिससे जल्‍द ही बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. इसलिए इन बीमारियों से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए मसाला चाय का यूज किया जा सकता है.  

सर्दी-जुकाम में मिलेगी राहत 

ठंड के मौसम में अक्‍सर लोगों को सर्दी-जुकाम और वायरल फ्लू की समस्‍या हो जाती है. अगर मसालेदार चाय पी जाए तो सर्दी-जुकाम और फ्लू से बचा जा सकता है. वैसे आपको बता दें कि चाय में अदरक, तुलसी जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है उससे ही सर्दी-जुकाम और फ्लू से बचने में मदद मिलती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर  

Read More
{}{}