Hindi News >>फूड
Advertisement

Weight Loss Diet: क्या रात का खाना छोड़ने से कम हो जाएगा वजन? बॉडी पर ये कैसे करेगा असर

Weight Loss Tips: वजन कम (Weight Loss) करने के लिए रात का खाना (Dinner) छोड़ना फायदेमंद होता है या नुकसानदायक, आइए इसके बारे में जानते हैं.

वजन कम करने के उपाय
Stop
Vinay Trivedi|Updated: Jan 02, 2023, 10:10 AM IST

Weight Loss Diet Plan: क्या आपका वजन (Weight) बढ़ गया है और इसको कम करने की जद्दोजहद कर रहे हैं. लेकिन क्या वजन कम करने की जल्दी में आप कहीं अपना डिनर (Dinner) तो स्किप नहीं कर रहे हैं. अगर हां तो ये आपकी बड़ी गलती साबित हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि खाने से शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स, विटामिन और मिनिरल मिलते हैं. पर अगर आप डिनर नहीं करेंगे तो आपका एक टाइम का खाना रह जाएगा और इन जरूरी तत्वों की शरीर में कमी हो जाएगी. इसके कारण आपके शरीर की इम्युनिटी (Immunity) भी कमजोरी हो जाएगी और फिर आप बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि डिनर स्किप करने से हमारे शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है?

डिनर स्किप करने से शरीर पर असर

कमजोर हो जाता है शरीर

अगर आप वजन कम करने के चक्कर में डिनर नहीं करते हैं तो ऐसा करने से आपके शरीर को जरूरी कैलोरी नहीं मिल पाती हैं. इससे आपकी बॉडी कमजोर होने लगती है. इसकी वजह से आपको थकान जल्दी लगने लगेगी.

डिनर छोड़ने पर होने वाली दिक्कत

डिनर स्किप करने की गलती कभी नहीं करें. ऐसा करने से आपको जी मचलाने, कब्ज और दस्त की समस्या हो सकती है. आपका खाने का रूटीन बिगड़ सकता है और इसका असर पाचन क्रिया पर भी पड़ेगा.

अनिद्रा का हो जाएंगे शिकार

डिनर छोड़ने से आपका स्लीपिंग साइकल भी प्रभावित होगा. आपको रात में नींद नहीं आएगी और अगर नींद पूरी नहीं हुई तो इसका बुरा असर इम्युनिटी और मेटाबॉलिज्म पर पड़ेगा. आप चिड़चिड़ेपन का शिकार भी हो सकते हैं.

ब्लड शुगर लेवल पर होगा असर

तेज भूख लगी होने के बावजूद अगर आप डिनर नहीं करते हैं तो भूख के लिए संकेत देने वाले हॉर्मोन और ब्लड शुगर लेवल पर असर पर पड़ता है. इसलिए डिनर स्किप नहीं करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

{}{}