Hindi News >>फूड
Advertisement

Kasuri Methi: मेथी से अलग है कसूरी मेथी? इस तरह खाने में डालते ही बढ़ जाता है स्वाद

Food and Kitchen: कसूरी मेथी को ज्यादातर लोग मेथी ही समझते हैं, लेकिन वास्तव में कसूरी मेथी आम मेथी से अलग होती है. ये खाने के स्वाद को बढ़ा देती है. आइए जानते हैं कि क्या है इसका इतिहास और इस्तेमाल का तरीका.

कसूरी मेथी
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 14, 2022, 12:24 PM IST

Kasuri Methi and Fenugreek: हमारे किचन में कई मसाले और सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है. इन्हीं में से एक कसूरी मेथी है. कसूरी मेथी खाने के स्वाद को बढ़ा देती है. सब्जी हो या फिर मठरी कसूरी मेथी किसी भी बेस्वाद चीज को स्वादिष्ट बना देती है. कसूरी मेथी को ज्यादातर लोग आम मेथी ही समझते हैं और मेथी को सुखाकर उसे कसूरी मेथी के तौर पर इस्तेमाल करने लगते हैं, लेकिन कसूरी मेथी आम मेथी से अलग होती है. इसके पीछे एक रोचक इतिहास जुड़ा हुआ है. आइए जानते हैं कसूरी मेथी के बारे में. 

कसूरी मेथी का इतिहास

कसूरी मेथी सामान्य मेथी की अलग वरायटी है. कसूरी मेथी का नाम पाकिस्तान के कसूर से आया है. पहले के वक्त में इस मेथी की खेती हिन्दुस्तान के पंजाब के कसूर में की जाती थी. जगह का नाम कसूर होने की वजह से मेथी की इस खास वरायटी का नाम कसूरी मेथी पड़ गया. आजादी के बाद ये कसूर पाकिस्तान में शामिल हो गया. वर्तमान में भारत कसूरी मेथी का सबसे बड़ा उत्पादक है. कसूरी मेथी को राजस्थान में बड़े पैमाने पर उगाया जाता है. 

घर पर बनाएं कसूरी मेथी

कसूरी मेथी के हरे पत्तों को सुखाकर रखा जाता है और फिर इसे खाने में इस्तेमाल किया जाता है. मेथी सुखाने के लिए उसको पत्तों को छांट लें. इन पत्तों को धोकर साफ कपड़े में रख लें और फिर सारा पानी पोंछकर सुखा लें. इन पत्तों को धूप या फिर पंखे में सुखाकर रख लें. इसे लंबे वक्त तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

कैसे करें इस्तेमाल

कसूरी मेथी का इस्तेमाल कई फूड आइटम्स को टेस्टी बनाने में किया जाता है. कसूरी मेथी के पत्ते कढ़ी, पनीर, मठरी, दाल और कई सब्जियों में हरे धनिया की तरह डालने से इन चीजों का स्वाद बढ़ जाएगा. कसूरी मेथी से लगा हुआ तड़का भी खाने का स्वाद बढ़ाता है. इस मेथी को जीरे और हरी मिर्च के साथ डालकर तड़का लगा सकते हैं. 

कसूरी मेथी के फायदे

- कसूरी मेथी स्वाद बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी फायदेमंद है.
- इस मेथी के सेवन से वजन कम किया जा सकता है.
- कसूरी मेथी में मौजूद गुण डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद हैं.
- कसूरी मेथी हार्ट के लिए लाभकारी है.
- स्किन और बालों को हेल्दी बनाने के लिए भी कसूरी मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है.  ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

{}{}