trendingNow11390964
Hindi News >>फूड
Advertisement

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर बनाएं गुड़ नारियल की टेस्टी बर्फी, खाकर तारीफ करते नहीं थकेंगे लोग

Easy Homemade Sweet Recipe: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं नारियल और गुड़ से बर्फी बनाने की रेसिपी. हमें यकीन है कि इस करवा चौथ आप इस खास मिठाई को जरूर ट्राई करना चाहेंगे.  

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 11, 2022, 10:43 PM IST

Jaggery and Coconut Burfi Recipe: अक्टूबर को त्योहारों का महीना कहा जाता है. इस महीने में कई त्योहार आते रहते हैं. अभी नवरात्रि के पावन दिन खत्म हुए हैं. अब अगला बड़ा त्योहार करवा चौथ 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस दिन शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. हिंदू धर्म में मनाए जाने वाले त्योहारों में मिठाइयों को खास स्थान मिला हुआ है. मिठाइयों के बिना हर त्योहार फीका लगता है. असल में मिठाइयां त्योहार के मजे को दोगुना कर देती हैं. आज हम आपके लिए नारियल और गुड़ से बर्फी बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं जिसका स्वाद इतना लजीज है कि एक बार खाने के बाद आप बार-बार इसे ट्राई करना चाहेंगे. 

गुड़ नारियल की बर्फी बनाने रेसिपी

गुड़ नारियल की बर्फी खाने में बेदह लजीज होती है और इसे बनाना भी एकदम आसान होता है. इसे बनाने में बस 25 से 30 मिनट का वक्त लगता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले 3 कप कद्दूकस किया हुआ नारियल लेना है. आप अपनी सुविधानुसार घर पर भी नारियल को कद्दूकस कर सकते हैं. इसके साथ 2 कप पिसा हुआ गुड़, 4 चम्मच घी, और 5 इलायची लेनी है.  

कैसे बनाएं गुड़ नारियल की बर्फी

बर्फी बनाने के लिए आप सबसे पहले नारियल को कद्दूकस कर लें या आप बाजार के कद्दूकस नारियल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद एक कढ़ाई में घी डालकर उसे धीमी आंच पर गर्म करें. इसमें कद्दूकस नारियल को डालकर हल्की आंच पर उसे अच्छे से भूनें. जब कद्दूकस नारियल एक अच्छी खुशबू देने लगे तो आप उसमें गुड़ डालकर चलाएं. इसके बाद इसमें इलाचायी पीसकर डाल दें और मिक्चर को 7-8 मिनट तक पका कर, उसें एक ट्रे में ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे बर्फी के शेप में काट लें. अब आपकी गुड़ नारियल की बर्फी तैयार है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}