trendingNow11331228
Hindi News >>फूड
Advertisement

Kachori Recipe In Hindi: कचौरियों से करें मेहमानों का स्वागत, मिनटों में बन जाता है ये नाश्ता, जानें रेसिपी

Instant Snack Idea: आज हम आपके लिए कचौरी की रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आपको एक बार ट्राई जरूर करना चाहिए.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 02, 2022, 10:16 AM IST

Easy Mini Kachori Recipe: कचौरी खाना हम सभी को पसंद होता है. ये खाने में बहुत ही कुरकुरी लगती हैं. आप चाहे तो इसे स्टोर करके भी रख सकते हैं. ये डिश इतनी वरसेटाइल है कि आप इसे तीज त्योहार पर भी बना सकते हैं. इसे बनाने में बहुत कम समय लगेगा और ये झटपट बनकर जल्द ही तैयार हो जाती है. आज हम आपके लिए इस डिश की रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आपको एक बार ट्राई जरूर करना चाहिए.

आवश्यक सामग्री
इस डिश को बनाने के लिए मैदा, तेल, नमक, बेकिंग सोडा, भीगी उड़द दाल, सौंफ पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, अदरक पाउडर, अमचूर, जीरी और हींग की जरूरत पड़ेगी. 

ऐसे बनाएं कचौरी

सबसे पहले कचौरी को बनाने के लिए आपको इसका आटा तैयार करना होगा. इसके लिए मैदा को एक बड़े बर्तन में निकाल लें और इसमें नमक, बेंकिग सोडा, और तेल डालकर सही से मिला लें और फिर ठंडे पानी के सहायता से इसे गूंथ लें. उसके बाद इसे कम से कम 10 मिनट के लिए रख दें. स्टफिंग तैयार करने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेल लें और इसमें कूटा हुआ जीरा डालें और भून लें इसके बाद इसमें हींग और धनिया पाउडर डालें और भूने. फिर भीगी हुई उरद दाल को पहले से ही पीस कर रख लें उसे भी इसमें ऐड करें. लास्ट में इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, अदरक पाउडर, गरम मसाला, सौंफ पाउडर और अमचूर  इन सभी चीजों को सही से मिलाएं और भून लें. जब दाल ठंडी हो जाए और आटा सेट हो जाए, तब आटे में से थोड़ी -थोड़ी लोई तोड़ लें और फिर इसे गोल करके थोड़ा सा बेल लें. उसके बाद इसमें एक चम्मच स्टफिंग डालें और उंगलियों और अंगूठे की मदद स‌े आटे को चारों ओर उठाकर उसे बंद कर दें. अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और उसमें कचौरी को डालें और गोल्डल ब्राउल होने तक तल लें. इसी तरह सारी कचौरियों को तल लें और फिर प्लेट में निकाल कर केचप या चटनी के साथ सर्व करें.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}