Hindi News >>फूड
Advertisement

Dry Fruits Laddu Benefits: लड्डुओं में इन चीजों को जरूर डालें, सेहत को होगा दोगुना फायदा; ये है रेसिपी

Weight Control Diet: ठंड के मौसम में ज्‍यादातर घरों में लड्डू बनते हैं, लेकिन कई लोगों को डर रहता है कि इन लड्डुओं को खाने से वजन बढ़ जाएगा, लेकिन हम आपको यहां ऐसी रेसिपी बता रहे हैं, जिससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा, इम्यूनिटी भी मजबूत रहेगी और मिलेंगे कई फायदे.   

Dry Fruits Laddu Benefits: लड्डुओं में इन चीजों को जरूर डालें, सेहत को होगा दोगुना फायदा; ये है रेसिपी
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 18, 2022, 06:49 AM IST

Dry fruits laddu ke fayde: सर्दी के मौसम में अक्‍सर लोगों का वजन बढ़ जाता है. इसकी कई वजह रहती है क्‍योंकि इस मौसम में ज्‍यादा खाने में आता है. इसके अलावा मीठी चीजों से भी इस मौसम में दूरी नहीं बन पाती है. हालांकि, आपने बचपन से ही सुना होगा कि ठंड के मौसम को सेहत बनाने वाला मौसम कहा जाता है. सर्दी के समय में स्‍पेशल कई घरों में ड्राई फ्रूट्स के लड्डू बनाए जाते हैं, लेकिन उनमें आप कुछ चीजों को जरूर डालें, जिससे वे लड्डू आपको और ज्‍यादा फायदा पहुंचाए. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि ठंड के लड्डू बनाते समय आपको किन-किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए.     

क्‍या होंगे फायदे (Benefits)

अगर आप रोजाना एक लड्डू खाएंगे तो इससे इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी. ड्राई फ्र्टूस के लड्डू खाने से शरीर के कई हिस्सों का दर्द ठीक हो जाता है जैसे बादाम, अखरोट और अंजीर खाने से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है. इसका खास फायदा तो ये है कि इन्‍हें आप बगैर चीनी और गुड़ के बना सकते हैं और इसी वजह से इन लड्डुओं को खाने से वजन भी नहीं बढ़ता है.

ड्राई फ्रूट्स के लड्डू में किन चीजों की होगी जरूरत (Laddu Samagri)

लड्डू बनाने के लिए आप कई सारे ड्राई फ्रूट्स का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. आप कटे हुए बादाम, खजूर, काजू, पिस्ता, इलाइची, खरबूजे की बीज और घी ले लें. जितने लड्डू बनाने हैं, उस हिसाब से सारी चीजें ले लीजिए, फिर इन्‍हें घी से फ्राई कर लें. 

रेसिपी (Recipe) 

ड्राई फ्रूट्स के लड्डू बनाने के लिए नॉन स्टिक कढ़ाई में एक चम्मच घी डाल दें और खजूर के अलावा सभी ड्राई फ्रूट्स को हल्का सा भून लें. खजूर के छोटे-छोटे टूकड़े कर लें और ड्राई फ्रूटस में खजूर मिला दें, अब 2 से 4 मिनट तक इसे चलाते रहें. अब बचा हुआ घी भी मिक्स कर लें. इलाइची को पीस कर उसका पाउडर बना लें, इसे ड्राई फ्रूट्स में मिक्स कर दें. ठंडा होने पर हाथों से लड्डू बांथ लें. ठंड अच्‍छी सेहत पाने के लिए रोजाना एक लड्डू सुबह या रात में खाएं, इससे आपको ताकत मिलेगी.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

{}{}