Hindi News >>फूड
Advertisement

Gud Ka Paratha: सर्दियों में बनाकर खाएं गुड़ का पराठा, बढ़ जाएगी इम्यूनिटी; बेहद आसान है रेसिपी

Winter Food: गुड़ का पराठा खाने में बड़ा टेस्टी लगता है. ये बनाने में भी काफी आसान है. गुड़ का पराठा न सिर्फ खाने में टेस्टी होता है, बल्कि इसको खाने से सेहत को भी कई फायदे होते हैं. आइए जानते हैं कि गुड़ का पराठा कैसे बनाया जाता है. 

गुड़ का पराठा रेसिपी
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 18, 2022, 11:17 AM IST

Gud ka Paratha Recipe: हमारे देश में कई तरह के पराठे बनाए जाते हैं. सर्दियों के दिनों में तो खासतौर से पराठे खाते हैं. ठंडी के मौसम में गरमा-गरम पराठे खाने का मजा ही कुछ और है. इन दिनों में आलू, प्याज, गोभी, पालक और मेथी जैसी कई सब्जियों के पराठ बनाए जाते हैं. मीठे के लिए गुड़ का परांठा सबसे बेहतरीन ऑप्शन है. गुड़ का पराठा सेहत के लिए भी फायदेमंद है. गुड़ में मौजूद गुण हमें कई तरह की बीमारियों से दूर रखते हैं. आइए जानते हैं गुड़ के पराठे की आसान सी रेसिपी. 

जरूरी सामान

  • गुड़- 1 कटोरी
  • गेहूं का आटा- 2 कप
  • चने का आटा (बेसन)- 3 चम्मच 
  • रोस्टेड तिल- 3 चम्मच

गुड़ का पराठा रेसिपी

- गुड़ का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले गुड़ को बारीक कूट लें. गुड़ ऐसा होना चाहिए जो आसानी से पिस जाए. कठोर या फिर ज्याद चिपचिपा गुड़ पीसने में दिक्कत होगी. एक कढ़ाही में बेसन डालकर उसे अच्छी तरह सेक लें. इस बेसन को धीमी आंच में सुनहरा होने तक सेकें. बेसन के बाद कढ़ाही में हल्का सा तेल या घी गर्म करें. इसमें तिल डालकर गरम करें. गरम तिल को मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें. 

- अब पिसे हुए बेसन और तिल को बारीक पिसे हुए गुड़ के साथ मिला दें. इन तीनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. पराठे के भरावन के लिए मिक्सचर तैयार है. इसकी पीठियां बना लें.

- अब पराठे के लिए आटा गूथते हैं. गेहूं के आटे में थोड़ा सा नमक डालकर आटा गूथ लें. इसमें घी से मोयन भी लगा सकते हैं. आटे में पानी कम हो, लेकिन आट मुलायम होना चाहिए. इस गूथे हुए आटे को 10-15 मिनट के लिए रख दें, ताकि ये अच्छी तरह से सेट हो जाए. 

- पराठे के लिए आटे की लोइयां तोड़ें और उन्हें गोल कर लें. पराठे को गोल बेलें. अब उसके ऊपर गुड़ की पीठी रख दें और फिर ऊपर से फोल्ड कर पराठा बेलें. तवा गर्म करें और धीमी आंच में पराठा रखकर सेकें. दोनों तरफ घी या तेल लगाकर सेक लें. इस मीठे पराठे को गरम-गरम खाएं, मजा आ जाएगा. इसी तीखी चटनी या अचार से खाने पर भी बहुत टेस्टी लगता है. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

{}{}