trendingNow11410789
Hindi News >>फूड
Advertisement

Weight Loss: ऐसे बनाएं ग्रीन जूस, सेवन करने से चुटकियों में वजन होगा कम

Green Juice: अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो ग्रीन जूस का सेवन कर सकते हैं. लेख में हमने इसे बनाने का तरीका बताया है. आपको इसे एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 25, 2022, 10:35 PM IST

Weight Loss Recipe: आजकल बहुत सारे लोग मोटापे को लेकर परेशान हैं. आज सबसे ज्यादा इंटरनेट पर सर्च होने वाला चीज वजन कम करना है. वेट लॉस के लिए सही डाइट का लेना और एक्सरसाइज करना दोनों बेहद जरूरी है. वजन कम करने की बात आती है तो ग्रीन जूस और स्मूदी का नाम सबसे ऊपर आता है. रोजाना एक गिलास ग्रीन जूस पीने से आप कई तरह की परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. लेकिन अगर आपको किसी तरह की गंभीर बीमारी है तो इसे पीने से पहले आपको एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

क्यों है स्मूदी फायदेमंद
स्मूदी कच्चे फल, सब्जियों और पत्तों से बनाई जाती है. फल और सब्जियां न्यूट्रियंट्स से भरपूर होते हैं. पत्तों में होने वाले क्लोरोफिल जो पके नहीं होते तो वह हमारे लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. वहीं अगर उन्हें बहुत पका दिया जाए तो उनके न्यूट्रिएंट्स खत्म  हो जाते हैं. स्मूदी पीने में हल्का होता है जिसकी वजह से इसे पचाना बहुत आसान है. ये बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है. इसमें मौजूद फाइबर की वजह से जल्दी भूख नहीं लगती है और देर तक पेट भरे होने का एहसास होता है. 

मेथी वाली स्मूदी 
मेथी अपने आप में ही बहुत फायदेमंद है. डायबिटीज के मरीज स्मूदी में मेथी, दालचीनी और हल्दी मिलाकर पिएंगे तो उनका शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा. सुबह खाली पेट स्मूदी पीना शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद है. इस बात का भी ध्यान रखें कि स्मूदी पीने के बाद एक-दो घंटे तक कुछ ना खाएं.

ग्रीन जूस बनाने की विधि
ग्रीन जूस बनाना बेहद आसान होता है. इसके लिए आप कोई भी मौसमी फल और पत्ता जैसे कि गोभी के पत्ते, पालक के पत्ते, नाशपाती अमरूद या सेब आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिन फलों में ज्यादा मात्रा में शुगर होता है जैसे कि केला, आम आदि यूज करने से बचें. अब इसमें देढ़ से 2 गिलास पानी मिलाकर ग्राइंड कर लें. बिना छाने गिलास में सर्व करें और धीर-धीरे आराम से पीएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}