trendingNow11398496
Hindi News >>फूड
Advertisement

Glowing Skin Foods: बिना क्रीम चमकेगी चांद सी त्वाचा, बस करें इन फूड्स का सेवन

Healthy Skin Foods: स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए आप कई तरह के क्रीम्स पर पैस लगा देते हैं पर फिर भी कोई खास असर नहीं पड़ता है. आज हम आपको बताएंगे की किन फूड्स को डाइट में शामिल करने से आपकी स्किन में अंदर से ग्लोइंग और हेल्दी बनेगी.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 17, 2022, 10:30 AM IST

Health Tips: हाइड्रेटेड, कोमल, चमकती और हेल्दी स्किन हम सभी चाहते हैं. ज्यादातर लोगों लेकिन acne, पिंपल्स आदी समस्याओं से परेशान रहते हैं. स्किन प्रॉब्लम्स इसलिए होती हैं क्योंकि स्किन को हेल्दी रखने के लिए जिन जरूरी न्यूट्रियंट्स की जरूरत होती है वो उसे नहीं मिलता. स्वस्थ, चमकती हुई स्किन आपके आहार के बारे में बहुत कुछ कहती है. आपकी त्वचा को देखकर ये साफ पता चल सकता है कि आप क्या खाते हैं. जब हम शरीर को संतुलित और पौष्टिक भोजन देते हैं तो हमारा शरीर अच्छा से काम करता है. इसलिए स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी रखने के लिए जरूरी न्यूट्रियंट्स से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. त्वाचा को स्वास्थ रखने के लिए आप इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

आंवला(Amla)
आंवला के सेवन करना स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को यंग रखने में मदद करता है और कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ावा देता है.

अखरोट(Walnut)
आपकी स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज और ग्लोइंग बनाना उतना ही जरूरी है जितना से बाहर से हैं. इसके लिए आप अपनी डाइट में अखरोट को शामिल कर सकते हैं. अखरोट खाने से स्किन पर एक नैचुरल ग्लो आता है.

गाजर(Carrot)
विटामिन सी से भरपूर गाजर आपकी त्वचा स्वस्थ रखने में सहायक होता है. इसके अलावा गाजर में विटामिन ए भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट का भी रिच सोर्स है जो स्किन पर झुर्रियों पड़ने से रोकता है.

ग्रीन टी(Green Tea)
ग्रीन टी सेहत के लिए अच्छी होती है ये तो सभी जानते हैं पर क्या आपको पता हैं कि ये स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मदद करती है. ग्रीन टी में मौजूद एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन को यंग बनाए रखने में सहायक होते हैं. सर्दियों में ग्रीन टी पीने से शरीर को गर्म रखने में मदद मिलती है. इसके अलावा ये इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है और शरीर को सर्दी और फ्लू से भी बचाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}