trendingNow11398692
Hindi News >>फूड
Advertisement

त्योहारों और मिठाइयों के इस मौसम में कैसे रहें फिट और फाइन, लीजिए स्पेशल फूड टिप्स

Food for Fitness : त्योहारों के मौसम में अपने आप को फिट रखने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं, लीजिए जानकारी विस्तार से 

Healthy Festive Food
Stop
Updated: Oct 17, 2022, 01:04 PM IST

Healthy Food Tips for Festivals : गणेश चतुर्थी और दशहरे के बाद से ही भारत में त्योहारों का मौसम शुरू हो जाता है. अक्टूबर को अगर त्योहारों का महीना कह दिया जाए तो अतिश्योक्ति नहीं होगी. ज्यों-ज्यों महीना ऊपर चढ़ रहा है दिवाली (Diwali 2022 Diets) की सरगर्मियां भी बढ़  रही हैं. दिवाली सुनते ही जगमग रौशनी के अलावा मिठाइयां ज़हन में सबसे पहले आती हैं पर मिठाइयां और फिटनेस एक दूसरे के घोर विरोधी हैं. अब बड़ी चिंता यह है कि त्योहारों के इस मौसम में स्वाद और सेहत दोनों को फिट-फाट कैसे रखा जाए? आइए लेते हैं कुछ एक्सपर्ट टिप्स जिनकी मदद से यह काम हो सकता है खूब आसान... 

फैट की जगह हेल्दी फ़ैट (Healthy Fat Options)
हेल्दी फैट को शरीर के लिए बेहद आवश्यक माना जाता है. हमारे आस-पास घी हेल्दी-फैट का सबसे आम स्रोत है. एक खास सलाह यह है कि अग बजट अनुमति दे तो इस फेस्टीव  सीज़न घी की मिठाइयों को प्राथमिकता दें.  इतना ही नहीं, डॉक्टर्स और डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ घी कई तरह के विटामिन मसलन A, D और E का अच्छा स्रोत भी है. 

एक वक़्त के खाने में  शामिल करें सलाद 
त्योहारों में तेल मसाले वाला खाना बेहद आम है. इनकी वजह से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं. इन पर नियंत्रण पाने के लिए ज़रूरी है कि हम अपने डाइटरी रूटीन में थोड़ा फेर बदल करें. संभव हो तो डिनर में केवल सलाद को प्राथमिकता दें. यह न केवल ज़रूरी डाइटरी फैब्रिक की कमी को पूरा करेगा बल्कि तेल और मसालों पर भी थोड़ा नियंत्रण रखेगा. 

पानी खूब पिएंं
पानी बेहद कारगर डेटॉक्स एलिमेंट है. दिवाली, धनतेरस (Diwali 2022) जैसे त्योहारों के मौसम में अगर आप हेल्दी फूड हैबिट अपनाना चाहते हैं तो पानी पीने पर खूब ज़ोर डालें.  यह शरीर से टॉक्सिक तत्त्वों को बाहर निकालता रहेगा और पेट में भारीपन जैसी समस्याएं भी नहीं होंगी.

Read More
{}{}