Hindi News >>फूड
Advertisement

Papaya Benefits: पपीते की ये डिश मीठी होने के बाद भी है हेल्दी, ट्राई करें ये रेसिपी, हो जाएंगे फैन

Benefits Of Papaya: आपको अगर मीठा खाना पसंद हैं पर आप हेल्थ का सोच कर अपने मन को बार-बार मारते हैं तो आपको एक बार लेख में बताए गए पपीते की डिश को ट्राई करना चाहिए. हमने इसे बनाने की पूरी रेसिपी आसान स्टेप्स में बताई हैं.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 16, 2022, 01:36 PM IST

Papaya Halwa Recipe: पपीता का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है. जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं होती हैं उन्हें इस फल का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके अलावा इसे खाने से शरीर में शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. पपीता खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है. जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है उन्हें भी पपीता खाना चाहिए. पपीते को सलाद, उसका जूस या स्मूदी बनाकर कई तरह से खाया जाता है. आज हम आपको पपीते का हलवा बनाने की रेसिपी बताएंगे. ये खाने में बहुत टेस्टी लगता है और इसे बनाना भी बहुत आसान है. ये मीठे होने के साथ एक हेल्दी ऑप्शन है. तो आइए रेसिपी की ओर बढ़ते हैं.

आवश्यक सामग्री
इस हलवे को बनाने के लिए आपको पपीता, दूध, घी, चीनी, इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स की जरूरत पड़ेगी. ये सारी चीजें बड़ी ही आसानी से हर घर में मौजूद होती हैं. तो चलिए बिना देर किए हलवा बनाना शुरू करते हैं.

ये है विधि
इस हलवे को बनाने के लिए आप सबसे पहले पपीते को छीलें और उसके छोटे-छोटे टुकड़ों कर लें.
उसके बाद एक पैन में घी डालें और उसे लो फ्लेम पर गर्म करें. फिर आप पपीता को पैन में डालें और उसे करीब 2-3 मिनट के लिए भून लें. आगे इसमें दूध मिलाएं और उसे लो फ्लेम पर सूखने तक पका लें. उसके बाद इसमें चीनी, इलायची पाउडर, काजू, बादाम, पिस्ता डालें और सभी चीजों को सही से मिलाकर पका लें. पपीते का हलवा तैयार है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

{}{}