trendingNow11408118
Hindi News >>फूड
Advertisement

Onion-Garlic Peels Benefits: प्याज-लहसुन के छिलके हैं बड़े काम के, खाने में करें इस्तेमाल; बढ़ जाएगा स्वाद

Cooking Tips: प्याज और लहसुन खाने के स्वाद को बहुत ज्यादा बढ़ा देते हैं पर क्या आप जानते हैं कि इनके छिलके भी आपके खाने में चार-चांद लगा सकते हैं. जिन छिलकों को आप खराब समझकर आज तक फेकते आए हैं, असल में वो बड़े काम के हैं. आज ही से इन्हें फेकने के बजाए इक्ट्ठा करना शुरू कर दें.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 23, 2022, 05:17 PM IST

Onion-Garlic Peel Uses: हर भारतीय किचन में प्याज और लहसुन का जम का इस्तेमाल होता है. ज्यादातर लोग प्याज और लहसुन को यूज कर लेते हैं पर इनके छिलके फेक देते हैं. आपको बता दें कि ये छिलके बहुत ज्यादा यूजफुल होते हैं, इसलिए आप इन्हें बिल्कुल भी न फेंक बल्कि इसके बजाए बटोरना शुरू कर दें.

प्याज और लहसुन के छिलके के फायदे
प्याज और लहसुन के छिलके में विटामिन A, C, E और एंटीऑक्सिडेंट पाये जाते हैं. प्याज के छिलके में anti-inflammatory प्रॉपर्टीज होती हैं. दूसरी ओर लहसुन के छिलके में फेनिलप्रोपेनाइड एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं. जब आप लहसुन के छिलकों को हटाते हैं तो लहसुन अपनी सारी गुणवत्ता खो देता है.

प्याज और लहसुन के छिलकों का ऐसे करें यूज
प्याज और लहसुन दोनों अपने गजब के स्वाद के लिए जाना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों के छिलकों को भून कर डालने से आपके भोजन में एक स्मोकिंग फ्लेवर आ जाता है. प्याज और लहसुन के छिलकों भून लें और उसे पीस कर एक डिब्बे में रख लें. फिर इसका यूज डिशेज का टेस्ट बढ़ाने के लिए करें.

चावल में डालें
चावल में प्याज और लहसुन के छिलकों को मिलाने से डिश में न्यूट्रियंट्स और विटामिन्स बढ़ जाते हैं. इसके अलावा आप इसे बिरयानी या पुलाव में भी डाल सकते हैं. इसे डालने से पुलाव में से एक अच्छी खुशबू आने लगती है. हालांकि, चावल पकाने के बाद उन्हें चावलों से निकालना न भूलें.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}