trendingNow11410804
Hindi News >>फूड
Advertisement

Water Chestnut Benefits: छोटा सा सिंघाड़ा है बड़ा फायदेमंद, वजन से लेकर BP सभी को करें मेंटेन

Blood Pressure: सिंघाड़ा देखने में चाहें छोटा हो पर उसे खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं. आइए जानते हैं कि सिंघाड़ा खाना हमारे लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है.  

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 25, 2022, 11:01 PM IST

Weight Loss Food: आजकल सब्जियां लेने जाओ तो एक सब्जी है जो लगभग हर जगह नजर आ ही जाती है और वह सिंघाड़ा है. ये खाने में जितना टेस्टी लगता है उतना ही हमारी सेहत के लिए फायदेमंद भी है. अभी सिंघाड़े का मौसम चल रहा है तो ये पॉकेट फ्रेंडली भी है. यह पानी में उगने वाली सब्जी है. तो आइए जानते हैं कि इसे खाने से हमारे शरीर को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं.

सिंघाड़ा है लो कैलोरी फूड

सिंघाड़े में लगभग ना के बराबर कैलोरी पाई जाती है इसलिए आप बिना वजन बढ़ने की चिंता किए हुए इसे खा सकते हैं. इसमें तमाम तरह के न्यूट्रिएंट्स जैसे कि फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, कॉपर, विटामिन बी, विटामिन सी आदि अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

बीपी और हार्ट डिजीज में सिंघाड़ा है फायदेमंद
सिंघाड़े का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है. सिंगाड़े में पोटैशियम भी पाया जाता है जिससे दिल की सेहत अच्छी रहती है. सिंघाड़े का सेवन करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

वजन घटाने  में सिंघाड़े का रोल
सिंघाड़ा में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसलिए सिंघाड़ा खाने के बाद आपको ऐसा महसूस होगा कि आपका पेट लंबे समय तक भरा है. यही वह कारण है जिससे ये वजन कंट्रोल करने में सहायक होता है.  सिंघाड़ा खाने से जल्दी भूख नहीं लगती है क्योंकि इसमें 74 प्रतिशत पानी होता है.

कैसे करें सिंघाड़े का सेवन

सिंघाड़े को कई तरीके से खाया जा सकता है. इसे छीलकर कच्चा भी खाया जा सकता है, या फिर आप इसे उबालकर और इसके ऊपर नमक, काली मिर्च, चाट मसाला और नींबू डालकर भी खा सकते हैं. आप चाहें तो इसे तेल फ्राई करके भी खा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}