trendingNow11398360
Hindi News >>फूड
Advertisement

Dates Benefits: छोटे से खजूर में छिपा है कई बीमारियों का इलाज, सेवन करने के हैं ये फायदे

Health Tips: खजूर खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं आज हम इस लेख में जानेंगे...

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 17, 2022, 08:57 AM IST

Food To Lower Bad Cholesterol: दुनिया भर में 30 तरह के खजूर पाये जाते हैं. खजूर एक ऐसा सूखा मेवा है जिसे लोग अपनी डाइट में शामिल करते हैं. खजूर खाने में तो टेस्टी लगते ही हैं पर इसे खाने से सेहत को भी कई लाभ मिलते हैं. इनका यूज स्नैक्स बनाने के साथ-साथ कई तरह के पकवान बनाने में भी किया जाता है. खजूर में विटामिन, खनिज, पौटेशियम, विटामिन, प्रोटीन, मैग्नीशियम और जिंक आदि न्यूट्रियंट्स पाये जाते हैं. आपको रोज भीगे हुए खजूर का सेवन करना चाहिए. आज हम आपको बताएंगे की खजूर खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं. 

स्किन के लिए फायदेमंद
खजूर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स पाये जाते हैं. खजूर का सेवन करने से स्किन को यंग रखने में मदद मिलती है. इसके अलावा ये झुर्रियों को भी दूर करता है. स्किन में नैचुरल ग्लो लाने के लिए आपको रोज खजूर खाना चाहिए.

ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल
खजूर में पौटेशियल पाया जाता है, जो Blood Pressure को कम करने में सहायक है. इसलिए जिन लोगों को BP की समस्या है उन्हें अपनी डाइट में खजूर को जरूर शामिल करना चाहिए. 

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार
कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए भीगे हुए खजूर का सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. खजूर बैड कोलेस्ट्रॉल को खून में जमने से रोकता है. इसलिए दिल के मरीजों को खजूर को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए.

हड्डियों को करते हैं मजबूत
खजूर सेलेनियम, मैग्नीज, कॉपर और मैग्नीशियम से भरपूर होता है. इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं और हड्डी से जुड़े रोगों के जोखिम को भी कम करता है. खजूर में प्रोटीन प्रचुर मात्रा पाया जाता है. खजूर का रोज सेवन करने से मसल्स मजबूत बनते हैं. जो लोग जिम करते हैं उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}