trendingNow11419878
Hindi News >>फूड
Advertisement

Detox Water: तुलसी-सौंफ डिटॉक्स वाटर पीने से मिलते हैं कई हेल्थ बेनेफिट, ये है बनाने का तरीका

Healthy Hair Detox Water: बाल और स्किन को हेल्दी बनाने के लिए आप तुलसी और सौंफ डिटॉक्स वाटर का सेवन करें. इसको पीने से स्किन पर एक नैचुरल ग्लो आता है और बाल मजबूत बनते हैं. इसको बनाने का तरीका हमने लेख में बताया है.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 01, 2022, 12:05 PM IST

Tulsi-Saunf Detox Water: दिवाली के बाद सर्दियों की शुरुआत हो जाती है जिसके बाद से स्किन ड्राई होने लगती है. ठंड में स्किन की नमी बनाए रखने के लिए अंदरूनी देखभाल करना ज्यादा जरूरी है. इसलिए बदलते मौसम में स्किन को हेल्दी रखने के लिए तुलसी और सौंफ से बनी ड्रिंक या फिर चाय पीना बहुत फायदेमंद हो सकता है. वैसे तो सौंफ और तुलसी का पानी दोनों ही अपने आप में बहुत ज्यादा फायदेमंद है. आइए जानते हैं कि तुलसी और सौंफ से बने डिटॉक्स वॉटर या फिर चाय पीने से सेहत को कौन कौन से लाभ मिलते हैं और आप इसे किस तरह से बना सकते हैं.

तुलसी के फायदे
तुलसी के पत्ते या फिर उसकी चाय बनाकर पीने से कब्‍ज, एसिडिटी और हार्ट बर्न जैसी समस्याएं नहीं होती हैं. इसके अलावा ये शरीर से गर्मी को दूर करने में बहुत फायदेमंद है.

सौंफ का पानी के फायदे
सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते मौजूद होते हैं. इसलिए इसको पानी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. इसका सेवन करने से डाइजेस्टिव सिस्‍टम को बेहतर बनाता है. इसके अलावा इसको पीने से ड्राई स्किन की प्रॉब्लम खत्म होती है.

ऐसे बनाएं तुलसी और सौंफ का डिटॉक्स वाटर
तुलसी और सौंफ का डिटॉक्स वाटर बनाने के लिए सबसे पहले तुलसी और सौंफ के बीज लें. इन्हें एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें. फिर अगली सुबह उठकर उस पानी को खाली पेट पिएं. इस पानी को छाने नहीं बल्कि पानी में मौजूद सौंफ और तुलसी के बीज को चबाकर खाएं. अगर आप इसमें थोड़ा सा फ्लेवर ऐड करना चाहते हैं तो उसमें नींबू का रस डाल सकते हैं.

डिटॉक्स वाटर पीने के फायदे
डिटॉक्‍स वॉटर पीने के आधे घंटे बाद तक किसी भी चीज को न खाएं. इसका रोज सेवन करने से स्किन पर ग्लो आएगा. इसके अलावा इसको पीने से बालों का झड़ना भी कम होगा. नियमित रूप से डिटॉक्स वाटर पीने से पाचन बेहतर होता है, इम्यूनिटी बढ़ती है और सर्दी-जुखाम जैसी समस्याओं का खतरा कम होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}