trendingNow11407303
Hindi News >>फूड
Advertisement

Weight loss: जादुई है अजवाइन पानी, वजन घटाने के अलावा सेहत को मिलते हैं कई और फायदे

Ajwain Pani: वजन घटाने के लिए अजवाइन पानी पीना बड़ा ही फायदेमंद होता है. इसका रोजाना सेवन करने से शरीर को कई और फायदे मिलते है. आइए उनके बारे में जानते हैं.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 23, 2022, 10:54 AM IST

Health Tips: हमारी दादी और नानी के घरेलू नुस्खे अभी भी फैशन में हैं क्योंकि वे सच में काम करते हैं. अजवाइन का पानी पीने से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है यह तो सभी जानते हैं पर क्या आपको पता हैं कि वेट लॉस करने के अलावा रोजाना अपनी डाइट में अजवाइन के पानी को शामिल करने के और क्या फायदे हैं. आइए इसे पीने से सेहत को और कौन से लाभ मिलते हैं इसके बारे में जानते हैं.

पाचन तंत्र रहता है सही
रोज अजवाइन का पानी पीने से अपच की समस्या में आराम मिलता है. आप इसका सेवन रोज सुबह खाली पेट करें. ऐसा करने से आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी. अजवाइन का पानी कब्ज की समस्या से भी राहत देता है. 

सूजन को कम करता है
पेट दर्द और ऐंठन के कारण सूजन हो रही है? अजवाइन का पानी पीने से आपकी आंत में कुछ एंजाइम सक्रिय होंगे जिससे आंत की सफाई बेहतर होगी. अगर आप इसे रोजाना पीते हैं तो इससे पेट दर्द की समस्या से भी आराम मिलता है.

फैट होता है कम
अजवाइन न्यूट्रियंट्स को पूरी तरह से एब्जॉर्ब करने में मदद करता है जिससे बॉडी में फैट कम जमा होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है. इसमें मौजूद एसेंशियल ऑयल थायमोल के कारण यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी सहायक है.

कोलेस्ट्रॉल कम करता है
अजवाइन में ऐसे गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. बैड कोलेस्ट्रॉल फैट को बर्न होने से रोकता है. जिसके कारण मोटापा बढ़ता है. इसलिए अजवाइन का पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है. इसके अलावा इसे पीने से आपको मधुमेह, स्ट्रोक जैसी अन्य बीमारियों से भी बचाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}