trendingNow11398639
Hindi News >>फूड
Advertisement

17 October: अहोई अष्टमी पर चढ़ाते हैं गन्ने का रस, जान लें इसके सेवन के फायदे

Sugarcane Juice: गन्ने के जूस का सेवन करने से शरीर को कई फायदे हो सकते हैं. ये रस शरीर को भरपूर एनर्जी देता है. इसीलिए व्रत के दौरान भी इसका सेवन किया जा सकता है. 

गन्ने के रस के फायदे
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 17, 2022, 11:43 AM IST

Ganne ke Juice Ke Fayde: कार्तिक महीने में के कृष्ण पक्ष की पंचमी के दिन अहोई अष्टमी का व्रत रखा जाता है. इस बार 17 अक्टूबर को ये व्रत रखा जाएगा. अष्टमी के दिन अहोई माता की पूजा की जाती है. माता के भोग में गन्ने के रस का भोग लगाया जाता है और फिर बाद में प्रसाद के रूप में गन्ने के रस का सेवन किया जाता है. आइए जानते हैं कि गन्ने का रस आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. 

गन्ने के रस के पोषक तत्व

गन्ने का रस सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद है. इसमें  विटामिन ए, बी1, बी2, बी3, बी5, बी6 और विटामिन सी मौजूद होता है. इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस  जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो सेहत को कई फायदे पहुंचाते हैं. 

एनर्जी बनाएं रखे

गन्ने के रस में मौजूद न्यूट्रिएंट्स शरीर को एनर्जी से भरपूर रखते हैं. इसका सेवन करने से कमजोरी नहीं आती है. गन्ने के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हैं. 

पाचन में फायदेमंद

गन्ने का रस पोटेशियम से भरपूर होता है, जो पाचनतंत्र को फायदा पहुंचाता है. गन्ने का रस पीने से डाइजेशन से जुड़ी परेशानियां जैसे कब्ज, अपच और एसिडिटी की परेशानी दूर हो जाती हैं. 

हार्ट को रखे हेल्दी

गन्ने का रस हार्ट के लिए भी फायदेमंद है. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. गन्ने के रस का सेवन करने से शरीर में ब्लड का फ्लो ठीक तरह से होता है और शरीर हेल्दी बना रहता है. 

डायबिटीज में भी कर सकते हैं सेवन

गन्ने के रस का ग्लाइसीमिक इंडेक्स का लेवल कम होता है. नेचुरल शुगर होने की वजह से गन्ने का रस डायबिटीज वालों को भी फायदा पहुंचाता है. डायबिटीज के पेशेंट्स भी गन्ने का रस पी सकते हैं. 

कैंसर का खतरा दूर करे

गन्ने के रस में मौजूद पोषक तत्व कैंसर से बचाव करने में मदद करते हैं. कई दावों के मुताबिक गन्ने के रस में मौजूद मिनरल्स प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर से बचाव करने में मददगार है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}