trendingNow12008610
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Gogamedi Murder Case का मास्‍टरमाइंड क्‍यों नहीं आ रहा पकड़? Sim Box से कर रहा 'खेल'

What Is Sim Box: सिम बॉक्स एक ऐसा डिवाइस है, जो इंटरनेट की मदद से इंटरनेशनल कॉल को मोबाइल पर भेजती है. मान लीजिए कोई केनाडा में है और वो खुद को भारत में दिखाना चाहता है तो वो सिम कार्ड की हेल्प लेगा. ये डिवाइस कॉल को आस-पास मौजूद कई नंबर्स में से किसी एक से बदल लेगी और सामने वाले के पास गलत नंबर से कॉल पहुंच जाएगा.  

Gogamedi Murder Case का मास्‍टरमाइंड क्‍यों नहीं आ रहा पकड़? Sim Box से कर रहा 'खेल'
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Dec 13, 2023, 01:16 PM IST

Sukhdev Singh Gogamedi, Gogamedi Murder Case का मास्टरमाइंड रोहित गोदारा (Rohit Godara) देश छोड़कर डंकी रूट से भाग निकला है. इसको पुर्तगाल और अजरबैजान के आस-पास देखा गया है. रोहित गोदारा को गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का करीबी बताया जा रहा है. TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, रोहित पर नजर रखने वालों का कहना है कि वो कॉल करने के लिए सिम बॉक्स का इस्तेमाल कर रहा है, जिसकी वजह से लोकेशन का पता नहीं चल पाया है. अब सवाल उठता है कि सिम बॉक्स होता क्या है, जिसकी वजह से रोहित गोदारा पकड़ में नहीं आ रहा. आइए जानते हैं क्या है सिम बॉक्स (What Is Sim Box) और ये कैसे काम (How Sim Box Works) करता है...

क्या है सिम बॉक्स? (What Is Sim Box)

फोन नंबर जरूरी जानकारियां दे सकता है. मतलब +91 से नंबर शुरू हो रहा है तो कॉल भारत से ही आ रही है. सीरीज से पता चल जाता है कि कहां से कॉल आ रहा है. अब स्कैमर्स ने ऐसा तरीका ढूंढ निकाला है, जिससे आम लोगों के साथ-साथ टेलीकॉम कंपनियां भी हैरान रह गई हैं. पता नहीं चल पाता कि कॉल लोकल से आ रहा है या फिर इंटरनेशनल से. दरअसल साइबर क्रिमिनल सिम बॉक्स से ऐसा कर रहे हैं. 

क्या है सिम बॉक्स डिवाइस? (What Is Sim Box Device?)

सिम बॉक्स एक ऐसा डिवाइस है, जो इंटरनेट की मदद से इंटरनेशनल कॉल को मोबाइल पर भेजती है. मान लीजिए कोई केनाडा में है और वो खुद को भारत में दिखाना चाहता है तो वो सिम कार्ड की हेल्प लेगा. ये डिवाइस कॉल को आस-पास मौजूद कई नंबर्स में से किसी एक से बदल लेगी और सामने वाले के पास गलत नंबर से कॉल पहुंच जाएगा. ये जो नंबर होता है वो लोकल कोड या सीरीज वाले होते हैं.

कैसा दिखता है सिम बॉक्स (How Sim Box Look Like)

अपराधियों के लिए सिम बॉक्स छिपने की जगह जैसा है, जहां उसकी पहचान बदल दी जाती है. यहां से न सिर्फ वो बच सकता है बल्कि छिपकर अपने सारे काम कर सकता है. ऐसा काम करने वाले क्रिमिनल फर्जी पहचान पत्र पर ही सस्ते सिम कार्ड खरीदता है. सिम बॉक्स एक बॉक्स की तरह नजर आता है, जिसमें कई सिम स्लॉट्स होते हैं. इसकी ही मदद से क्रिमिनल्स नंबर को बदलकर कॉल करते हैं. 

काफी समय से चल रहा Sim Box का खेल

बता दें सिम बॉक्स का खेल काफी समय से चल रहा है. छोटा राजन का गुर्गा भी सिम बॉक्स का इस्तेमाल करता था. उसने इसकी ही मदद से अवैध टेलिकॉम एक्सचेंज बनाया था. वो इसके ही जरिए लोगों को जबरन वसूली और डराने धमकाने के लिए करता था. अभी भी पुलिस सिम बॉक्स से काफी परेशान है. कई मामले सामने आए हैं, जहां पुलिस ने सिम बॉक्स को जब्त किए, जिसमें हजारों सिम कार्ड लगे थे. 

कैसे चलता है सिम बॉक्स?

- सिम बॉक्स को पावर जैक से कनेक्ट किया जाता है.
- सिम बॉक्स को इंटरफेस पोर्ट से कंप्यूटर, लैपटॉप या अन्य डिवाइस से कनेक्ट किया जाता है.
- सिम बॉक्स में बहुत सारे सिम स्लॉट होते हैं, जिसमें सिम कार्ड्स को डाला जाता है.
- उसके बाद सिम बॉक्स को ऑन करने की जरूरत होती है.

टेलीकॉम कंपनियों के लिए मुसीबत

टेलीकॉम सेक्टर के लिए सिम बॉक्स बड़ा फ्रॉड बनकर उभरा है. 2021 में फ्रॉड लॉस सर्वे की रिपोर्ट जारी की गई थी, जिसमें बताया गया कि सिम बॉक्स की वजह से इंडस्ट्री को 3 अरब डॉलर का नुकसान हो रहा है. अपराधी इंटरनेशनल कॉल को लोकल कॉल में बदल देते हैं, जिससे टेलीकॉम ऑपरेटर को ट्रैरिफ दरें नहीं मिलती और आमदनी नहीं हो पाती. इससे सरकार को भी नुकसान पहुंच रहा है, क्योंकि यह पूरा सिस्टम कानूनी प्रक्रिया से नहीं चल रहा है. ऐसे में अपराधी टैक्स देने से भी बच रहे हैं. 

Read More
{}{}